1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. पश्चिम बंगाल में राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव नौ अगस्त को

पश्चिम बंगाल में राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव नौ अगस्त को

राज्यसभा में दिनेश त्रिवेदी के इस्तीफे से रिक्त पश्चिम बंगाल की एक सीट पर उपचुनाव नौ अगस्त को कराया जायेगा।चुनाव आयोग ने शुक्रवार को उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जिसके अनुसार 22 जुलाई से 29 जुलाई के बीच नामांकन दाखिल किया जा सकेगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली । राज्यसभा में दिनेश त्रिवेदी के इस्तीफे से रिक्त पश्चिम बंगाल की एक सीट पर उपचुनाव नौ अगस्त को कराया जायेगा।चुनाव आयोग ने शुक्रवार को उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जिसके अनुसार 22 जुलाई से 29 जुलाई के बीच नामांकन दाखिल किया जा सकेगा।

पढ़ें :- कलाकार, राजनेता बाबुल सुप्रियो को रास नहीं आई राजनीति, जानिए वजह

30 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। दो अगस्त को नाम वापस लिये जा सकेंगे। आवश्यक होने पर नौ अगस्त को सुबह नौ बजे से अपराह्न चार बजे तक मत डाले जाएंगे। मतगणना उसी दिन शाम पांच बजे से शुरू होगी। उपचुनाव की प्रक्रिया 10 अगस्त तक पूरी की जाएगी।

श्री त्रिवेदी तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर पिछले वर्ष राज्यसभा में निर्वाचित हुए थे तथा इस वर्ष 12 फरवरी को उन्होंने त्यागपत्र दे दिया था और बाद में वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये थे। श्री त्रिवेदी का कार्यकाल दो अप्रैल 2026 तक था।

चुनाव आयोग ने इस राज्यसभा उपचुनाव के लिए कोविड संबंधी दिशा निर्देश जारी किये हैं। चुनाव संबंधी गतिविधियों से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति के लिय मास्क पहनना अनिवार्य होगा। चुनावी गतिविधियों वाले सभी परिसरों में थर्मल स्क्रीनिंग केे बाद लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। सभी स्थानों पर सैनेटाइज़र रखना व शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा।आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव को उपचुनाव की प्रक्रिया में कोविड संबंधी दिशा निर्देश के क्रियान्वयन व अनुपालन की निगरानी के लिए एक अधिकारी विशेष रूप से तैनात करने को कहा है।

पढ़ें :- ममता बनर्जी का ऐलान, कहा-हर दो महीने बाद पहुंचेंगी दिल्ली, लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दिया ये नारा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...