1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Rajya Sabha Election : बीजेपी इनको दे सकती है राज्यसभा का टिकट ईनाम !

Rajya Sabha Election : बीजेपी इनको दे सकती है राज्यसभा का टिकट ईनाम !

Rajya Sabha Election: भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस के बागी आरपीएन सिंह और मुलायम सिंह के परिवार की बहू अपर्णा यादव को राज्यसभा भेज सकती है। इनके अलावा केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और यूपी के बड़े ब्राह्मण चेहरे लक्ष्मीकांत वाजपेयी और शिव प्रताप शुक्ल भी पार्टी की तरफ से राज्यसभा भेजे जा सकते हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Rajya Sabha Election: भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस के बागी आरपीएन सिंह और मुलायम सिंह के परिवार की बहू अपर्णा यादव को राज्यसभा भेज सकती है। इनके अलावा केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और यूपी के बड़े ब्राह्मण चेहरे लक्ष्मीकांत वाजपेयी और शिव प्रताप शुक्ल भी पार्टी की तरफ से राज्यसभा भेजे जा सकते हैं। पूर्वांचल से एक ब्राह्मण चेहरे को भी राज्यसभा का टिकट मिल सकता है, तो चार ओबीसी, एक महिला और दो दलित चेहरों को भी राज्यसभा भेजा जा सकता है। उम्मीदवारों के चयन में क्षेत्रीय समीकरणों के साथ जातीय संतुलन बनाने की भी कोशिश की जा रही है। भाजपा अभी से 2024 लोकसभा चुनाव को लक्ष्य बनाकर चल रही है।

पढ़ें :- नौतनवा:ब्लाक प्रमुख ने आरसीसी सड़क के लिए किया भूमि पूजन

सूत्रों ने बताया कि पार्टी संजय सेठ, जय प्रकाश निषाद और सुरेंद्र नागर को भी राज्यसभा भेज सकती है। वैश्य समुदाय से एक प्रभावशाली चेहरे को भी राज्यसभा भेजने की बात चल रही है। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा से वैश्य समुदाय के नाराज होने की बात कही जा रही थी। इस चेहरे के साथ इस समुदाय की भावनाओं को भी संतुष्ट करने की कोशिश की जा सकती है।

 

भाजपा सूत्रों ने बताया कि पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व राज्यसभा उम्मीदवारों के माध्यम से भी मतदाताओं में सामाजिक समीकरण साधने के संदेश देना चाहता है। बता दें कि इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल और यूपी मंत्रिमंडल में भी इन समीकरणों का ध्यान रखा गया था। उसी क्रम में राज्यसभा उम्मीदवारों के चयन में भी इन समीकरणों को साधा जाएगा। राज्यसभा के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 31 मई है। इन सीटों के लिए अगले महीने 10 जून को वोटिंग कराई जाएगी। इस चुनाव के बाद राज्यसभा में भाजपा की स्थिति मजबूत हो जाएगी, जो उसके अहम बिलों को पास कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

 

पढ़ें :- BBC Documentary Controversy: दिल्ली से लेकर मुंबई तक बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर हंगामा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...