Raksha Bandhan 2018: राखी की थाली में जरूर शामिल करें ये चीज

rakhi ki thali,Raksha Bandhan 2018,राखी की थाली
Raksha Bandhan 2018: इन चीज़ों के बिना अधूरी होती है राखी की थाली

नई दिल्ली। रक्षा बंधन के दिन राखी के साथ ही राखी की थाली भी उतनी ही जरूरी होती है। भाई बहन के त्योहार रक्षा बंधन में बहने भाई के माथे पर तिलक लगाती हैं, मिठाई खिलाती है और आरती उतारती हैं। जिसके लिए बाजार में रक्षाबंधन की थाली भी उपलब्ध होती है, जिसमें राखी के अलावा तिलक के लिए अक्षत और चावल, सिर पर रखने के लिए कपड़ा, छोटा-सा दीपक, कपूर और मुंह मीठा करने के लिए कुछ छोटे पैकेट उपलब्ध होते हैं।

Raksha Bandhan 2018 Know About Rakhi Thali Decoration :

श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाए जाने वाले त्योहार राखी पर बहनें अपने भाई के माथे पर तिलक लगाती हैं। शास्त्रों की माने तो श्वेत चंदन, लाल चंदन, कुमकुम, भस्म आदि से तिलक लगाना काफी शुभ माना जाता है। तिलक के साथ ही चावल का भी इस्तेमाल किया जाता है, जिसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी बताया गया है। दरअसल दोनों भौहों के बीच का भाग अग्नि चक्र कहलाता है और वहां तिलक लगाने से पूरे शरीर में शक्ति का संचार होता है और व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है।

थाली में जरूर रखें ये सामान

राखी
रोली
कुमकुम
लंबे साबुत चावल (अक्षत)
पीली सरसों के बीज
दीपक
मिठाई

नई दिल्ली। रक्षा बंधन के दिन राखी के साथ ही राखी की थाली भी उतनी ही जरूरी होती है। भाई बहन के त्योहार रक्षा बंधन में बहने भाई के माथे पर तिलक लगाती हैं, मिठाई खिलाती है और आरती उतारती हैं। जिसके लिए बाजार में रक्षाबंधन की थाली भी उपलब्ध होती है, जिसमें राखी के अलावा तिलक के लिए अक्षत और चावल, सिर पर रखने के लिए कपड़ा, छोटा-सा दीपक, कपूर और मुंह मीठा करने के लिए कुछ छोटे पैकेट उपलब्ध होते हैं।श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाए जाने वाले त्योहार राखी पर बहनें अपने भाई के माथे पर तिलक लगाती हैं। शास्त्रों की माने तो श्वेत चंदन, लाल चंदन, कुमकुम, भस्म आदि से तिलक लगाना काफी शुभ माना जाता है। तिलक के साथ ही चावल का भी इस्तेमाल किया जाता है, जिसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी बताया गया है। दरअसल दोनों भौहों के बीच का भाग अग्नि चक्र कहलाता है और वहां तिलक लगाने से पूरे शरीर में शक्ति का संचार होता है और व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है।थाली में जरूर रखें ये सामानराखी रोली कुमकुम लंबे साबुत चावल (अक्षत) पीली सरसों के बीज दीपक मिठाई