Raksha bandhan 2018: राखी के मौके पर भाई के लिए बनाए ये स्पेशल डिश

special dish,Raksha bandhan 2018,स्पेशल डिश
Raksha bandhan 2018: राखी के मौके पर भाई के लिए बनाए ये स्पेशल डिश

Raksha Bandhan 2018 Special Dish

लखनऊ। रक्षाबंधन का त्योहार भाई बहन के प्रेम का त्योहार है। इस दिन बहने अपने भाई के लिए बाज़ार से मिठाई तो लाती ही हैं लेकिन रिश्तों में मिठास तब बढ़ जाती है जब आप हमने हाथों से खुद कुछ बना के खिलाएं। आज हम आपको कुछ आसान डिश बनाने भाई-बहन के इस त्योहार पर आप भी अपने रिश्ते में परोसिए इन खास हेल्दी डिसीज की मिठास।

हरियाली पनीर कोफता

एक बाउल में पनीर, आलू, कॉर्नफ्लोर, नमक, काली मिर्च पाउडर एक साथ मिला लें। सारे मिश्रण के समान मात्रा में गोले बना लें। कड़ाही में तेल गर्म कर इन गोलों को सुनहरा होने तक तल लें। इसके बाद पालक उबालकर उसकी प्यूरी बना लें। हांड़ी में तेल गर्म करके इसमे लहसुन, पालक की प्यूरी को 2-3 मिनट तक पकाएं। इसके बाद टमाटर प्यूरी डाल दें। इस मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर व नमक मिलाकर 4-5 मिनट पकाएं। पानी डालकर इसे उबलने दें। इसमे तले हुए पनीर व आलू के गोले डाले। आंच धीमी करे और 5-7 मिनट तक पकाए। अब गरम मसाला मिलाकर सालन आधा होने तक पकाते रहें। इसके बाद गर्मागर्म रोटियों के साथ परोसे।

टोकरी चाट

ओवन को 280 डिग्री सेल्सियस पर गरम कर लें। आलू को छीलकर मैश कर लें। बचे हुए पानी को अलग कर दें। इसमें अंडा, कॉर्नफ्लोर और थोड़ा नमक मिक्स करें। अब इस मिश्रण को कटोरे के पीछे चिपकाएं जिससे इसका आकार भी कटोरे जैसे बन जाए। इसे बीस मिनट तक गोल्डन ब्राउन होने तक बेक्ड करें। इसे ठंडा होने के बाद कटोरे से अलग कर लें। इस बीच अन्य चीजों को मिक्स करके चाट बना लें। अपने टेस्ट के हिसाब से चीजों को कम ज्यादा कर सकते हैं। अब इस चाट को आलू की टोकरी में भरें। ऊपर से धनिया पत्ते डालकर सर्व करें।

काजू पिस्ता चोको रोल

इसे बनाने के लिए 2 कप गरम पानी में पिस्ते को 5 मिनट तक भीगा कर रखें। उसके बाद उसे दरदरा पीस कर अलग रख लें। एक नॉन स्टिक पैन में खोए को 10 मिनट तक पकाकर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद उसमें काजू पाउडर और चीनी डालकर लोई की तरह गूंद लें। इसके बाद पिस्ते के मिश्रण को 5 इंच लम्बा सिलिन्डर बना लें और उसे काजू के चौकोर के एक किनारे पर रख कर दोनों को साथ में रोल कर लें। बचे हुए काजू का मिश्रण और पिस्ता का मिश्रण को इसी तरह रोल कर लें। अब उन्हें चांदी के वर्क में लपेटकर 3 इंच के टुकड़े काटकर परोसें।

ड्राई फ्रूट कचौड़ी

ड्राई फ्रूट कचौड़ी को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है। तुरंत बनने वाली इस कचौड़ी को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी गरम करें। इसके बाद उसमें काजू, बादाम, अखरोठ, पिस्ता डाल कर 2 मिनट तक भूने और फिर उसमें खोया डाल दें। आंच से पैन को हटाकर उसमें इलायची पाउडर, केसर और चीनी डाल लें। आटे को घी और पानी मिला कर मुलायम गूथ लें। अब इसे कई छोटे टुकड़ों में बांटे और उसमें ड्राई फ्रूट वाला मिश्रण भर दें और कचौड़ी को बंद कर दें। अब कढाई में तलने के लिये घी डालें और जब वह गरम हो जाए तब इसे गोल्डन ब्राउन होने तक भूने। गरमा गरम सर्व करें।

लखनऊ। रक्षाबंधन का त्योहार भाई बहन के प्रेम का त्योहार है। इस दिन बहने अपने भाई के लिए बाज़ार से मिठाई तो लाती ही हैं लेकिन रिश्तों में मिठास तब बढ़ जाती है जब आप हमने हाथों से खुद कुछ बना के खिलाएं। आज हम आपको कुछ आसान डिश बनाने भाई-बहन के इस त्योहार पर आप भी अपने रिश्ते में परोसिए इन खास हेल्दी डिसीज की मिठास। हरियाली पनीर कोफता एक बाउल में पनीर, आलू, कॉर्नफ्लोर, नमक, काली मिर्च पाउडर…