इस बार का रक्षाबंधन है खास, जानिए क्या है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

rakshabandhan, रक्षाबंधन ,राखी बांधने का शुभ मुहूर्त
इस बार का रक्षाबंधन है खास, जानिए क्या है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan Shubh Muhurat 2018

नई दिल्ली। भाई-बहन के प्रेम का त्योहार रक्षा बंधन बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन एक तरफ जहां बहनें अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती हैं वहीं भाई भी उनकी रक्षा करने का वचन देता है। भाई-बहन का त्योहार रक्षा बंधन श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस बार रक्षा बंधन 26 अगस्त रविवार के दिन पड़ रहा है। ज्योतिष के अनुसार कई वर्षों बाद ऐसा शुभ संयोग पड़ा है जब राखी के दिन न ग्रहण की छाया है न भद्रा का झंझट है। यही नहीं इस बार करीब 11 घंटे तक राखी बांधने का मुहूर्त है।

दरअसल ज्योतिष के मुताबिक इस बार भद्रा नक्षत्र सूर्योदय से पहले ही खत्म हो रही है। इसलिए राखी बांधने के समय भद्रा नहीं रहेगा। ज्योतिष के मुताबिक भद्रा में राखी नहीं बांधी जाती।

राखी बांधने का मुहूर्त: शुभ मूहुर्त सुबह 5:59 बजे से शाम 5:25 बजे तक

राखी बांधते समय इस मंत्र का करें उच्चारण

येन बद्धो बलि: राजा दानवेंद्रो महाबल:।
तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल।

अर्थ
जिस रक्षासूत्र से महान शक्तिशाली राजा बलि को बांधा गया था, उसी सूत्र से मैं तुम्हें बांधता हूं। हे रक्षे (राखी), तुम अडिग रहना। अपने रक्षा के संकल्प से कभी भी विचलित मत होना।

नई दिल्ली। भाई-बहन के प्रेम का त्योहार रक्षा बंधन बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन एक तरफ जहां बहनें अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती हैं वहीं भाई भी उनकी रक्षा करने का वचन देता है। भाई-बहन का त्योहार रक्षा बंधन श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस बार रक्षा बंधन 26 अगस्त रविवार के दिन पड़ रहा है। ज्योतिष के अनुसार कई वर्षों बाद ऐसा शुभ संयोग पड़ा है जब राखी…