1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. राम मंदिर ट्रस्ट ने किया बड़ा ऐलान, मकर संक्रांति से शुरू हो जाएगा बुनियाद निर्माण

राम मंदिर ट्रस्ट ने किया बड़ा ऐलान, मकर संक्रांति से शुरू हो जाएगा बुनियाद निर्माण

Ram Temple Trust Made Big Announcement Foundation Construction Will Start From Makar Sankranti

By आराधना शर्मा 
Updated Date

अयोध्या: अयोध्या के राम मंदिर निर्माण का सदियों से राम भक्त इंतजार कर रहें हैं। आपको बता दें, करोड़ों राम भक्तों का सदियों का इंतजार जल्द ही खत्म होने जा रहा है। खबर है कि इस वर्ष के पहले महीने से राम मंदिर को बनाने का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा।

पढ़ें :- मकर संक्रांति पर गोरखनाथ मंदिर में योगी आदित्यनाथ ने चढ़ाई खिचड़ी, ब्रह्ममुहुर्त में किया पूजन-अर्चन

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के खजांची स्वामी गोविंद देव गिरि जी महाराज ने जानकारी देते हुए बताया है कि अयोध्या में राम मंदिर की बुनियाद पर काम इस महीने आरंभ होगा और मंदिर परिसर का निर्माण लगभग साढ़े तीन वर्षों में पूरा होने की उम्मीद है।

इस दिन शुरू होगा निर्माण 

उन्होंने आगे कहा कि, ‘बुनियाद किस तरह से बने, उस पर हाल में फैसला किया गया है। खुदाई शुरू हो गई है, किन्तु वास्तविक बुनियाद निर्माण अभी शुरू नहीं हुआ है। यह इसी जनवरी में आरंभ होगा।’ दरअसल, उनसे सवाल किया गया था कि क्या औपचारिक रूप से मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है और यदि नहीं तो यह कब आरंभ होगा। परियोजना की पूरी लागत के बारे में सवाल किए जाने पर उन्होंने कहा कि उनका ‘अनुमान’ है कि परिसर के अंदर मुख्य मंदिर के निर्माण में 300 से 400 करोड़ रुपये का खर्च आना चाहिए।

महाराज ने कहा कि पूरी लागत 1100 करोड़ रुपये से ज्यादा हो सकती है, जिसमें मुख्य मंदिर पर 300 से 400 करोड़ रुपये और परिसर के भीतर 67 एकड़ के विकास का खर्च भी शामिल है। उन्होंने कहा कि मंदिर का निर्माण तीन से साढ़े तीन वर्ष के भीतर पूरा होने की संभावना है। गिरि जी महाराज ने कहा कि सौ करोड़ रुपये से अधिक का चंदा एकत्रित हो चुका है। यह पूछने पर कि क्या मंदिर निर्माण के लिए विदेशों से भी चंदा स्वीकार किया जाएगा तो उन्होंने कहा कि वर्तमान में उन्हें इसकी इजाजत नहीं है क्योंकि विदेशी चंदा विनियमन कानून (FCRA) की सुविधा नहीं है।

पढ़ें :- सीएम योगी ने दी बधाई, कहा- यह मकर संक्रांति का उत्सव, कोरोना से जंग के पुरुषार्थ का उत्सव

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...