1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. 6 दसक बाद गुरु से मिलकर भावुक हो गए थे रामविलास, खास फिल्म से था लगाव

6 दसक बाद गुरु से मिलकर भावुक हो गए थे रामविलास, खास फिल्म से था लगाव

Ram Vilas Became Emotional After Meeting Guru After 6 Decades Had Special Attachment With The Film

By आराधना शर्मा 
Updated Date

पटना: लोकजनशक्ति पार्टी एलजेपी) के संस्थापक और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का 74 साल की उम्र में निधन हो गया। कुछ दिनों पहले ही उनकी हार्ट की सर्जरी भी हुई थी। रामविलास पासवान का जन्म बिहार के खगड़िया जिले के शहरबन्नी गांव में हुआ था।

पढ़ें :- पैतृक गांव अस्थियां लेकर पहुंचे चिराग पासवान, कहा- पापा के जाने के बाद मैं अकेला पड़ गया हूं

आपको बता दें, उन्होंने कोसी कॉलेज, पिल्खी और पटना विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक और मास्टर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री हासिल की थी। रामविलास पासवान को बचपन से ही पढ़ाई का शौक था। वो पढ़ने में भी काफी मेधावी छात्र थे। पढ़ने के लिए दो नदी पार कर और कई किलोमीटर पैदल चलकर जाते थे।

फिल्मों देखना था पंसद

रामविलास पासवान को फिल्में देखना स्टूडेंट लाइफ के दौरान इस कदर पंसद था कि घर में रखा अनाज बेचकर फिल्म देखने चले जाते थे। इस दौरीन वो प्रतियोगी परीक्षा की भी लगातार तैयारी कर रहे थे और यूपीएससी की परीक्षा में भी पास हुए। रामविलास पासवान डीएसपी तक बने लेकिन उन्होंने राजनीति को चुना।

रामविलास पासवान ने अपनी जिंदगी में तमाम सफलताओं का स्वाद चखा लेकिन इस दौरान वो अपनों को नहीं भूले। 60 साल बाद अपने शिक्षक, जिन्होंने उन्हें ‘ककहरा’ लिखना सिखाया था उनसे मिले और भावुक हो गए। इस दौरान उन्होने कहा था कि मुझे दुख है कि मैं अपने गुरु के बेटे को नौकरी नहीं दिला सका।

पढ़ें :- अलविदा रामविलास पासवान: पिता को मुखाग्नि देते वक्त बेसुध हुए चिराग, सभी की आंखे हुईं नम

1960 में की थी पहली शादी

1981 लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने खुलासा किया था कि 1960 में राजकुमारी देवी से उनकी पहली शादी हुई थी। दोनों के दो बच्चे भी हैं। लेकिन दोनों का तलाक हो गया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...