1. हिन्दी समाचार
  2. देशभर में जून से लागू होगी ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ स्कीमः रामविलास पासवान

देशभर में जून से लागू होगी ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ स्कीमः रामविलास पासवान

Ram Vilas Paswan Said About One Nation One Ration Card Scheme Implementation

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। आगामी 1 जून से वन नैशन वन राशन कार्ड योजना देशभर में लागू हो जाएगी। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने सोमवार को इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि, ‘इस योजना के तहत उपभोक्ता एक ही राशन कार्ड का इस्तेमाल देश में कहीं भी कर सकेंगे, उन्होंने कहा कि हम 1 जून से इस योजना को देशभर में लागू करेंगे।

पढ़ें :- हरियाणा में योग को दिया जा रहा है बढ़ावा : राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह

बता दें कि, ‘इससे पहले पिछले साल केंद्रीय मंत्री ने ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ योजना का पायलट प्रॉजेक्ट चार राज्यों में लागू किया था। इसके तहत आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और गुजरात, महाराष्ट्र के बीच कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा दी गई थी, जिसका उद्घाटन पासवान ने ऑनलाइन किया था। तब उन्होंने कहा था कि पायलट प्रॉजेक्ट के सफल रहने पर इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत राशन कार्ड पूरे देश में मान्य हो जाएंगे।’

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने ऐलान करते हुए कहा कि इस साल की पहली जून से वह इस योजना को देशभर में लागू करेंगे। इससे किसी भी राज्य का राशन कार्डधारक किसी भी अन्य राज्य में राशन की दुकानों से सस्ती कीमतों में चावल और गेहूं खरीद सकेगा। सरकार को उम्मीद है कि इससे ना केवल भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगा, बल्कि रोजगार या अन्य वजहों से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने वाले गरीबों को सब्सिडी वाले राशन से वंचित नहीं होना पड़ेगा। इस बदलाव से एक से अधिक कार्ड रखने की संभावना भी खत्म हो जाएगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...