1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3.  रमाबाई भीमराव अम्बेडकर जयंती: आज भी भारत है रमाबाई का आभारी, जानिए कैसे?

 रमाबाई भीमराव अम्बेडकर जयंती: आज भी भारत है रमाबाई का आभारी, जानिए कैसे?

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Ramabai Bhimrao Ambedkar Jayanti India Is Still Grateful To Ramabai Know How

नई दिल्ली: रमाबाई भीमराव अम्बेडकर सामाजिक न्याय के डॉ. भीमराव अम्बेडकर के लिए सबसे बड़ी प्रेरणाओं में से एक रही है। रमाबाई अंबेडकर का जन्म 7 फरवरी 1898 को हुआ था। वह एक विनम्र पृष्ठभूमि से आई थीं और भिकू दातरे वलंगकर और रुक्मिणी की दूसरी बेटी थीं। वह आज भी रमई या माता राम के रूप में याद की जाती हैं।

पढ़ें :- पंचायत चुनाव: अपने तय समय पर होगा पहला चरण, 18 जिलों में कल होगी वोटिंग

आपको बता दें, रमाबाई अम्बेडकर उन महिलाओं में से एक हैं जो चुपचाप हमारे संविधान के वास्तुकार के समर्थन में प्रतिपादन करने में दृढ़ रही, जबकि वह विनम्रता, लचीलापन और करुणा का प्रतीक थी।

लिटिल के बारे में उनके द्वारा कन्नड़ और मराठी में मुख्य रूप से बनाई गई फिल्मों से अलग लिखा गया है। आज की तरह, आज के समय में उन महिलाओं पर योग्य प्रकाश डालना महत्वपूर्ण है जो प्रेरक पुरुषों में आवश्यक हैं जिन्हें हम आज भी याद करते हैं।

रमाबाई का जीवन

रमाबाई का जन्म महाराष्ट्र के दाभोल नामक एक छोटे से गाँव में हुआ था और उनका विवाह नौ वर्ष की आयु में अंबेडकर से हुआ था। रमई 1992 में अशोक गवली द्वारा निर्देशित एक नाटक है। विजय पवार द्वारा निर्देशित 1990 की मराठी फिल्म भीम गरजाना, रमाबाई अम्बेडकर की भूमिका प्रथम देवी ने निभाई थी। युगपुरुष डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर, 1993 में शशिकांत नलवडे द्वारा निर्देशित एक मराठी फिल्म, रमाबाई अम्बेडकर की भूमिका चित्रा कोप्पिकर ने निभाई थी।

पढ़ें :- ममता बनर्जी ने बीजेपी पर बोला हमला, कहा-बाहरी लोग आकर यहां पर फैला रहे कोरोना संक्रमण

डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर, 2000 की अंग्रेजी फिल्म, जब्बार पटेल द्वारा निर्देशित, रमाबाई अंबेडकर की भूमिका सोनाली कुलकर्णी ने निभाई थी। डॉ. बी आर अम्बेडकर, 2005 में कन्नड़ फिल्म, जो शरण कुमार कबर द्वारा निर्देशित थी, रमाबाई अम्बेडकर की भूमिका तारा अनुराधा ने निभाई थी।

रमाबाई भीमराव अंबेडकर, 2011 में प्रकाश जाधव द्वारा निर्देशित एक मराठी फिल्म, रमाबाई अम्बेडकर की भूमिका निशा पारुलेकर ने निभाई थी। रमाबाई, एम। रंगनाथ द्वारा निर्देशित 2016 की कन्नड़ फिल्म, रमाबाई अम्बेडकर की भूमिका यज्ञ शेट्टी ने निभाई थी। डॉ। अंबेडकर, डीडी नेशनल पर प्रसारित एक हिंदी टेलीविजन श्रृंखला है। गरजा महाराष्ट्र (2018-19), सोनी मराठी पर प्रसारित एक मराठी टेलीविजन श्रृंखला है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...