1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. IRCTC ‘Ramayana Circuit Train’ से राम भक्तों को अयोध्या से रामेश्वर तक 7 नवंबर से कराएगा दर्शन, इतना होगा किराया

IRCTC ‘Ramayana Circuit Train’ से राम भक्तों को अयोध्या से रामेश्वर तक 7 नवंबर से कराएगा दर्शन, इतना होगा किराया

आईआरसीटीसी (IRCTC)  धार्मिक पर्यटक को बढ़ावा देने के लिए 7 नवंबर से 'रामायण सर्किट दर्शन ट्रेन' (Ramayana Circuit Train) चलाने जा रहा है। IRCTC ने ऐसा ऐलान कर राम भक्तों को बड़ी खुशखबरी दी है। इस ट्रेन के जरिए भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे। इस ट्रेन से 7,500 किमी की यात्रा 17 दिन में पूरी होगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। आईआरसीटीसी (IRCTC)  धार्मिक पर्यटक को बढ़ावा देने के लिए 7 नवंबर से ‘रामायण सर्किट दर्शन ट्रेन’ (Ramayana Circuit Train) चलाने जा रहा है। IRCTC ने ऐसा ऐलान कर राम भक्तों को बड़ी खुशखबरी दी है। इस ट्रेन के जरिए भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे। इस ट्रेन से 7,500 किमी की यात्रा 17 दिन में पूरी होगी।

पढ़ें :- Agra Cantt Railway Station : वॉशरूम में लगे रेट बोर्ड को पढ़कर करें इस्तेमाल, नहीं तो आपको पड़ेगा भारी

आईआरसीटीसी (IRCTC)  ने बताया कि ये ट्रेन दिल्ली के सफरदरजंग रेलवे स्टेशन (Safdarjung Railway Station) से चलेगी। ये ट्रेन यात्रियों को श्रीराम से जुड़े सभी धार्मिक स्थलों के दर्शन कराएगी। पूरी यात्रा में कुल 17 दिन लगेंगे। यात्रा का पहला पड़ाव अयोध्या होगा, जहां श्रीराम जन्मभूमि मंदिर (Shri Ram Janmabhoomi Temple), श्रीहनुमान मंदिर और नंदीग्राम में भरत मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे। अयोध्या से ये ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी, जहां जानकी जन्म स्थान और नेपाल स्थित राम जानकी मंदिर (Ram Janaki Temple in Nepal) के दर्शन होंगे। ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगा। फिर चित्रकूट और वहां से नासिक पहुंचेगी। नासिक के बाद प्राचीन किष्किन्धा नगरी हम्पी (Ancient Kishkindha City Hampi) अगला पड़ाव होगा, जहां अंजनी पर्वत स्थित हनुमान जन्मस्थल (Hanuman’s birth place at Anjani Parvat) के दर्शन कराए जाएंगे। इस ट्रेन का आखिरी पड़ाव रामेश्वरम (Rameshwaram) होगा। रामेश्वरम (Rameshwaram) से चलकर ये ट्रेन 17वें दिन दिल्ली वापस पहुंचेगी।

जानें कितना होगा किराया ?

इस यात्रा के लिए एसी फर्स्ट क्लास (Ac First Class) की बुकिंग 1,02,095 रुपये और सेकंड क्लास में 82,950 रुपये में होगी। टिकट बुक कराने के लिए irctctourism.com पर जाना होगा। इस ट्रेन से वही लोग यात्रा कर सकते हैं, जिन्हें कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) की दोनों डोज लगी होगी। यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं इस दौरान यात्रियों को खाने-पीने और रहने की सुविधा भी मिलेगी। इसके साथ ही लक्जरी बसों के जरिए यात्रियों को धार्मिक स्थल ले जाया जाएगा और एसी होटलों में उन्हें ठहराया जाएगा। इस ट्रेन में यात्रियों को कई तरह की सुविधा भी मिलेगी, जिसमें लाइब्रेरी, किचन, टॉयलेट, शॉवर शामिल है। साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड, सीसीटीवी (CCTV) भी लगे रहेंगे।

पढ़ें :- सीरियल किलर को ड्यूटी पर सोने वाले सिक्योरिटी गार्डों से थी नफरत, KGF स्टाइल में किए सभी मर्डर
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...