1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. Ramdev Cartoon Controversy : बाबा रामदेव पर कार्टूनिस्ट ने बनाया कार्टून तो पतंजलि ने करवाई FIR,जानें क्या है पूरा मामला?

Ramdev Cartoon Controversy : बाबा रामदेव पर कार्टूनिस्ट ने बनाया कार्टून तो पतंजलि ने करवाई FIR,जानें क्या है पूरा मामला?

Ramdev Cartoon Controversy : बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान (Bollywood actor Shah Rukh Khan) व दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) की फिल्म 'पठान' (Movie 'Pathan') के गाने बेशर्म रंग (Besharm Rang) को लेकर बवाल जारी है। इसके बीच योगगुरु बाबा रामदेव (Yogguru Baba Ramdev) का एक कार्टून सोशल मीडिया (Social Media) पर प्रसारित हो रहा है। जिसे लेकर अब बवाल मच गया है। मामले में केस भी दर्ज किया जा चुका है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Ramdev Cartoon Controversy: बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान (Bollywood actor Shah Rukh Khan) व दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) की फिल्म ‘पठान’ (Movie ‘Pathan’) के गाने बेशर्म रंग (Besharm Rang) को लेकर बवाल जारी है। इसके बीच योगगुरु बाबा रामदेव (Yogguru Baba Ramdev) का एक कार्टून सोशल मीडिया (Social Media) पर प्रसारित हो रहा है। जिसे लेकर अब बवाल मच गया है। मामले में केस भी दर्ज किया जा चुका है।

पढ़ें :- IND vs AUS Test, Ravichandran Ashwin : रविचंद्रन अश्विन ने रच दिया इतिहास,   दिग्गजों को पछाड़ा

 

पढ़ें :- Ballia News : शस्त्र व्यापारी आत्महत्या मामला, अखिलेश के पहुंचने से पहले पुलिस ने बीजेपी नेता समेत दो और आरोपियों को किया गिरफ्तार

कार्टूनिस्ट और रिपोर्टर के खिलाफ मुकदमा दर्ज

बाबा रामदेव के एक शिष्य ने अश्लील कार्टून (Porn Cartoon)बनाकर प्रसारित करने का आरोप लगाते हुए कनखल थाने में कार्टूनिस्ट और रिपोर्टर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। इस पर बाबा रामदेव के शिष्य रमन पंवार निवासी कनखल ने इंस्पेक्टर मुकेश चौहान को शिकायत देकर बताया कि हेमंत मालविया नाम के एक कार्टूनिस्ट ने योगगुरु बाबा रामदेव के गंदा कार्टून बनाकर उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाई है।

इंटरनेट मीडिया अकाउंट पर गंदी और भद्दी टिप्पणी भी लिखी हुई है। आरोप है कि हेमंत मालविया के बनाए गए पोस्टर को रिपोर्टर गजेंद्र रावत निवासी नेहरु कालोनी, देहरादून ने इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित किया है। इस पोस्ट पर बाबा रामदेव को लेकर तरह-तरह की बातें की जा रही है, जिससे उनकी छवि को नुकसान पहुंचा है।

मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच कर रही पुलिस

आरोप है कि धार्मिक भावनाएं भड़काने का भी कार्य किया गया है। एससपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

पढ़ें :- IND vs AUS Nagpur Test Live : नागपुर टेस्ट में बैकफुट पर ऑस्ट्रेलिया, टी-ब्रेक तक स्कोर 174/8

कार्टूनिस्ट हेमंत मालवीय ने फेसबुक पोस्ट किया लिखा,” मैं भागूंगा नहीं, भाग कर जाऊंगा भी तो कहा ? और बाबा की तरह तो कतई नहीं भाग सकता

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कनखल थाना प्रभारी मुकेश चौहान ने बताया कि पतंजलि योगपीठ के कानूनी प्रकोष्ठ द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर कार्टूनिस्ट गजेंद्र रावत और हेमंत मालवीय के खिलाफ यहां कनखल थाने में मामला दर्ज किया गया है। जिसके बाद हेमंत मालवीय ने फेसबुक पर एक भावुक पोस्ट (Facbook Post) लिखा। पतंजलि द्वारा FIR कराये जाने के बाद हेमंत मालवीय एक फेसबुक पोस्ट किया। उन्होंने लिखा,”बाबा रामदेव की व्यवसायी संस्था पतंजलि ने मेरे और एक अन्य कार्टूनिस्ट के खिलाफ धारा 155a जो एक गैर जमानती धारा है। उत्तराखंड के हरिद्वार के कनखल थाने में मुकदमा दर्ज कराया है और मेरी तलाश जारी हो चुकी है। मैं भागूंगा नहीं, भाग कर जाऊंगा भी तो कहा ? और बाबा की तरह तो कतई नही भाग सकता। शुगर हाइपरटेंशन ब्लड प्रेशर का शिकार हार्ट अटैक झेल चुका दिल का मरीज हूं, मेरा एक परिवार है।”

लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन

इस पोस्ट पर लोग तरह- तरह के रिएक्शन दे रहे हैं। पतंजलि द्वारा कार्टूनिस्ट पर हुई FIR को लेकर सोशल मीडिया पर तरह- तरह की बात की जा रही है। कुछ लोग इसे सही बता रहे हैं तो वहीं कुछ यूज़र्स इस पर कड़ी आपत्ति जता रहे हैं। फिल्ममेकर विनोद कापड़ी ने लिखा, “कार्टूनिस्ट हेमंत मालवीय के खिलाफ कारोबारी रामदेव ने एक ग़ैर ज़मानती धाराओं में मुक़दमा दर्ज कराया है! हेमंत ने एक भावुक ख़त लिखा है। वक़्त है कि लोकतंत्र के समर्थक हेमंत को क़ानूनी मदद दें।” @himanshulive07 नाम के एक ट्विटर हैंडल से लिखा गया – कार्टून के ज़रिये व्यंग करना सही है लेकिन मालवीय जो कार्टून बनाता है वो बेहद आपात्तिजनक होता है। जैसे मीडिया को आज़ादी दी गई है, उसी तरह आम नागरिकों के भी अपने अधिकार हैं।

 

पढ़ें :- भ्रष्टाचार के आरोपी पूर्व कुलपति ने किया आत्मसमर्पण, भेजे गए जेल, सुप्रीम कोर्ट ने जमानत याचिका कर दी थी खारिज
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...