रायसीना पहुंचे रामनाथ कोविंद, 14वें राष्ट्रपति चुने गए

नई दिल्ली। रामनाथ कोविदं ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। यह पहला मौका होगा जब देश की सबसे बड़ी कुर्सी पर ऐसा नेता बैठेगा जो संघ और बीजेपी समर्थक विचारधारा से संबन्ध रखता है। इस जीत के साथ रायसीना पहुँचने में कामयाब रहे रामनाथ कोविंद को 7,00,244 वोट प्राप्त हुए जबकि उन्हें कड़ी टक्कर देने के लिए विपक्ष की उम्मीदवार रहीं मीरा कुमार को 3,67,314 मत ही प्राप्त हो सके।

सामने आए नतीजे बताते हैं विपक्ष तमाम प्रयासों के बाद एकजुट होने में नाकाम रहा। परिणामों से स्पष्ट है कि कई राज्यों में विपक्ष के विधायकों ने कोविंद के पक्ष में अपना मत दिया है। रामनाथ कोविंद को 65.65 प्रतिशत वोट मिले ज​बकि मीरा कुमार को 34.35 प्रतिशत वोट मिले।

सियासी नजरिए से रामनाथ कोविंद को मिली जीत को 2019 में होने वाले आम चुनावों में एनडीए के बढ़ते प्रभाव और विपक्ष में फूट के तौर पर देखा जा रहा है।

14वें राष्ट्रपति के रूप में रामनाथ कोंविद की जीत के साथ एनडीए के खेमे में जश्न का माहौल है। कोविंद ने अपनी जीत पक्की होने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से शिष्टाचार भेंट की। बताया जा रहा है कि गुरुवार की शाम को रामनाथ कोविंद के दिल्ली स्थि​त सरकारी आवास पर बीजेपी ने एक समारोह का आयोजन रखा है। इस कार्यक्रम में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल होंगे।