रामशंकर कठेरिया होंगे यूपी बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में सोमवार को यूपी बीजेपी कार्यसमिति की बैठक में जहां यूपी के आगामी निकाय चुनावों को लेकर रणनीति तैयार हो रही वहीं दूसरी ओर यूपी बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव भी इस बैठक का अहम मुद्दा रहेगा। मंलगवार को बैठक के सामापन के साथ बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह नए प्रदेश अध्यक्ष के नाम की घोषणा कर सकते हैं। इस बीच खबरें आ रहीं हैं कि आगरा से सांसद रामशंकर कठेरिया को यूपी बीजेपी का नया प्रदेश अध्यक्ष घोषित किया जा सकता है।




मूल रूप से इटावा से आने वाले कठेरिया की पहचान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक हिन्दुत्ववादी नेता के रूप हैं। वह सांसद बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कैबिनेट में मानव संसाधन मंत्रालय में राज्यमंत्री के रूप में काम कर चुके हैं। मंत्री बनने के बाद कठेरिया द्वारा दिए गए कुछ विवादित बयानों के बाद मंत्री पद से उनकी छुट्टी कर दी गई थी। जिसके बाद कठेरिया को संगठन में बड़ी जिम्मेदारी मिलने की बात कही जा रही थी। स्वयं कठेरिया भी संगठन में अहम भूमिका मिलने का इंतजार कर रहे हैं।




सूत्रों की माने तो बीजेपी के रणनीतिकारों की सोच है कि दलित वर्ग से आने कठेरिया को प्रदेश अध्यक्ष बनाने से दलितों का बीजेपी के प्रति विश्वास बढ़ेगा। यूपी की राजनीति में एक बड़ी भूमिका निभाने वाले दलित वोटरों के बीच तेजी से जगह बना रही बीजेपी एक मजबूत विकल्प बन कर उभरेगी।




2016 में यूपी के प्रदेश अध्यक्ष बने केशव प्रसाद मौर्य ने उप मुख्यमंत्री के रूप में मिला जिम्मेदारी के बाद हाल ही में प्रदेश अध्यक्ष पद से अपना ​इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद नए अध्यक्ष के चुनाव तक उन्हें कार्यवाहक प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।