कोलंबों टेस्ट में जीत के साथ भारत को झटका, अगले मैच में नहीं खेलेंगे रविन्द्र जड़ेजा

रविन्द्र जड़ेजा
कोलंबों टेस्ट में जीत के साथ भारत को झटका, अगले मैच में नहीं खेलेंगे रविन्द्र जड़ेजा

नई दिल्ली। श्रीलंकाई क्रिकेट टीम को कोलंबो टेस्ट मैच में हराने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार रहे रविन्द्र जडेजा को तीसरे यानी 12 अगस्त से पाल्लेकेले में खेले जाने वाले टेस्ट मैच के लिए बैन कर दिया गया है। जडेजा को आईसीसी के आर्टिकल 2.2.8 के तहत दोषी पाते हुए छह डिमेरिट प्वाइंट दिए गए हैं। आईसीसी आर्टिकल के तहत उन्हें मुकाबले के दौरान मैच स्टाफ, खिलाडियों, अंपायर व मैच रेफरी को लेकर गलत तरीके से गुस्सा जाहिर करने के चलते एक टेस्ट मैच में बैन करने के साथ टेस्ट मैच की 50 फीसदी फीस का जुर्माना लगाया गया है।

कोलंबो टेस्ट मुकाबले में अपने बल्ले से 70 रन बनाकर दोनों पारियों में मिलाकर 7 विकेट लेने वाले रविन्द्र जड़ेजा को मैन आॅफ द मैच का खिताब भी मिला है। रविन्द्र जडेजा की फिरकी गेंदबाजी के चलते ही टीम इंडिया कोलंबों टेस्ट मैच को पारी और 53 रनों के अंतर से जीतने में कामयाब रही है। पूरी तरह से फार्म में नजर आ रहे रविन्द्र जडेजा के बिना सीरीज के तीसरे मुकाबले के लिए टीम इंडिया को अपनी रणनीति में थोड़ा बदलाव जरूर करना पड़ेगा।

वहीं यह खबर दूसरे कारणों से भी जड़ेजा के लिए बेहद चिंतित करने वाली है। बताया जा रहा है कि अगर जड़ेजा को दो डिमेरिट प्वांइट और मिल जाते हैं तो उनकी सजा और बढ़ सकती है। 8 डिमेरिट प्वाइंट होने की स्थिति में जडेजा को एक टेस्ट दो वनडे और दो टी—20 मुकाबले खेलने से बैन किया जा सकता है।

सीरीज जीतने के बाद भी पाल्लेकेले टेस्ट होगा अहम —

श्रीलंका में खेली जा रही तीन टेस्ट मुकाबलों की सीरीज में 2—0 से अपनी जीत सुनिश्चित कर चुकी टीम इंडिया के लिए तीसरा मुकाबला बेहद अहम होगा। माना जा रहा है श्रीलंकाई टीम का पूरा जोर तीसरे मुकाबले को जीतने पर होगा। कोलंबो टेस्ट में पारी और 53 रनों से मिली हार श्रीलंका के लिए वर्ष 2000 के बाद घरेलू मैदान पर मिली सबसे करारी टेस्ट हार है।

वहीं भारतीय टीम का पूरा ध्यान श्रीलंका को तीसरे टेस्ट मुकाबले में हराकर आॅस्ट्रेलिया के लगातार 9 सीरीज जीतने के रिकार्ड की बराबरी करने पर होगा। इससे पहले वह लगातार 8 सीरीज जीतकर इंग्लैण्ड के रिकार्ड की बराबरी कर चुकी है। आॅस्ट्रेलिया ने 2005 से 2008 के बीच लगातार नौ सीरीज जीतने का रिकार्ड बनाया था। भारतीय टीम 2015 से लेकर अब तक लगातार आठ सीरीज जीतने के बाद श्रीलंका को इस सीरीज में हराकर आॅस्ट्रेलिया के रिकार्ड की बराबरी कर लेगी।