1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. HDFC बैंक को बड़ी राहत: आरबीआई ने दी एचडीएफसी बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने की अनुमति

HDFC बैंक को बड़ी राहत: आरबीआई ने दी एचडीएफसी बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने की अनुमति

2 दिसंबर को, आरबीआई ने बैंक को अपने कार्यक्रम डिजिटल 2.0 (लॉन्च होने के लिए) और अन्य प्रस्तावित व्यवसाय उत्पन्न करने वाले आईटी अनुप्रयोगों, और नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की सोर्सिंग के तहत योजनाबद्ध डिजिटल व्यवसाय उत्पन्न करने वाली गतिविधियों के सभी लॉन्च को अस्थायी रूप से रोकने का निर्देश दिया।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

आठ महीने के प्रतिबंध के बाद (RBI) ने HDFC बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करना शुरू करने की अनुमति दी है। हालांकि, अपनी डिजिटल 2.0 रणनीति के तहत बैंक की नई पेशकशों पर आरबीआई की पाबंदी बनी रहेगी।

पढ़ें :- 7th Pay Commission: केंद्र सरकार के इन कर्मचारियों को इस दिवाली मिलेगा सिर्फ आधा बोनस, पता है क्यों

दिसंबर में (RBI) ने HDFC बैंक को अपने कार्यक्रम डिजिटल 2.0 (लॉन्च होने के लिए) और अन्य प्रस्तावित व्यवसाय उत्पन्न करने वाले आईटी अनुप्रयोगों, और नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की सोर्सिंग के तहत योजनाबद्ध डिजिटल व्यवसाय उत्पन्न करने वाली गतिविधियों के सभी लॉन्च को अस्थायी रूप से रोकने का निर्देश दिया।

पिछले दो वर्षों में इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और ऋणदाता की भुगतान उपयोगिताओं में कुछ घटनाओं के बाद आरबीआई प्रतिबंध आया। जून तक बैंक के पास 1.48 करोड़ क्रेडिट कार्ड ग्राहक थे।

मंगलवार को एचडीएफसी बैंक को एक संचार में, आरबीआई ने कहा, बैंक को नए क्रेडिट कार्ड की सोर्सिंग करने की अनुमति देने के लिए उक्त प्रतिबंध हटा दिए गए हैं। बैंक के डिजिटल 2.0 कार्यक्रम के तहत नियोजित डिजिटल बिजनेस जनरेटिंग गतिविधियों के सभी नए लॉन्च पर प्रतिबंध अगली समीक्षा तक जारी रहेगा।

17 जुलाई को, बैंक के सीईओ और एमडी शशिधर जगदीशन ने कहा कि उसने वांछित सुधारों पर आरबीआई की 85 प्रतिशत आवश्यकताओं का अनुपालन किया है, और अब गेंद बैंक को फिर से अनुमति देने के लिए नियामक की अदालत में है।

पढ़ें :- बड़ा निवेश अवसर: एसबीआई 25 अक्टूबर को पूरे भारत में डिफॉल्टरों की संपत्तियों की ई-नीलामी करेगा आयोजित

एचडीएफसी बैंक के खिलाफ कार्रवाई के बाद मास्टरकार्ड और अमेरिकन एक्सप्रेस पर डेटा स्थानीयकरण नियमों का पालन करने में विफलता के कारण किसी भी नए कार्ड को बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...