मोदी सरकार का नोटबंदी का फैसला रहा फेल, बैंक में लौटे 99.3% बैन नोट

कटे-फटे नोटों को बदलने के लिए आरबीआई का नया नियम
कटे-फटे नोटों को बदलने के लिए आरबीआई का नया नियम

Rbi Annual Report Note Bank Banned Notes Returned Banking System

नई दिल्ली। नोटबंदी के करीब दो साल बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि नोटबंदी के दौरान बंद हुए लगभग सभी पुराने नोट वापस आ चुके हैं। आरबीआई ने बुधवार को अपनी एनुअल जनरल रिपोर्ट जारी की है। इसमें उसने कहा है कि कुल 99.30 फीसदी 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट वापस आ चुके हैं। RBI एनुअल रिपोर्ट में बताया गया है ”स्पेसिफाइड बैंक नोट्स (SBNs) की प्रोसेसिंग का काम आरबीआई के सभी केंद्रो में पूरा हो चुका है। सर्कुलेशन से कुल 15,310.73 अरब रुपये की वैल्यू वाले पुराने नोट वापस आए हैं।

नोटबंदी के समय मूल्य के हिसाब से 500 और 1,000 रुपये के 15.41 लाख करोड़ रुपये के नोट चलन में थे। रिजर्व बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से 15.31 लाख करोड़ रुपये के नोट बैंकों के पास वापस आ चुके हैं। इसका मतलब है कि बंद नोटों में सिर्फ 10,720 करोड़ रुपये ही बैंकों के पास वापस नहीं आए हैं।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि निर्दिष्ट बैंक नोटों (एसबीएन) की गिनती का जटिल कार्य सफलतापूर्वक पूरा हो गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंकों के पास आए एसबीएन की गिनती हाई स्पीड करंसी वेरिफिकेशन ऐंड प्रोसेसिंग सिस्टम (CVPS) से की गई है और इसके बाद उन्हें नष्ट कर दिया गया।

कांग्रेस प्रवक्ता संजय झा ने अरुण शौरी के बयान का हवाला देते हुए कहा कि उन्होंने सही कहा था कि नोटबंदी से बड़ा आर्थिक घोटाला भारत के इतिहास में कभी नहीं हुआ। काफी लोगों को पहले ही नोटबंदी के बारे में बता दिया गया था और उन्होंने समय रहते काला धन सफेद कर लिया और बैंक की लाइन में लगकर 140 लोगों की मौत हो गई।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 की रात आठ बजे वीडियो संदेश में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बैन करने का एलान किया था। नोटबंदी का एलान करते हुए पीएम मोदी ने लोगों को पुराने नोट बदलने के लिए 50 दिन का समय दिया गया था। इसके अलावा एटीएम से 2000 रुपये ही निकालने की सीमा थी जिसे बढ़ाकर बाद में 4000 कर दिया गया था। नोटबंदी के दौरान देशभर के बैंकों को बाहर लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली थी।

नई दिल्ली। नोटबंदी के करीब दो साल बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि नोटबंदी के दौरान बंद हुए लगभग सभी पुराने नोट वापस आ चुके हैं। आरबीआई ने बुधवार को अपनी एनुअल जनरल रिपोर्ट जारी की है। इसमें उसने कहा है कि कुल 99.30 फीसदी 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट वापस आ चुके हैं। RBI एनुअल रिपोर्ट में बताया गया है ''स्पेसिफाइड बैंक नोट्स (SBNs) की प्रोसेसिंग का काम आरबीआई के सभी केंद्रो में पूरा…