सरकार और RBI में बढ़ी तकरार, पद से इस्तीफा दे सकते हैं उर्जित पटेल

सरकार और RBI में बढ़ी तकरार, पद से इस्तीफा दे सकते हैं उर्जित पटेल
सरकार और RBI में बढ़ी तकरार, पद से इस्तीफा दे सकते हैं उर्जित पटेल

Rbi Governor Urjit Patel May Quit On November 19 Report

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल 19 नवंबर को बोर्ड की अगली बैठक में इस्तीफा दे सकते हैं। सूत्रों के हवाले के कहा है कि यदि सरकार और आरबीआई के बीच टकराव और बढ़ा तो उर्जित अगली बोर्ड की बैठक में इस्तीफा दे सकते हैं। सरकार और आरबीआई के बीच तनातनी कम नहीं होने का नहीं ले रहा है।

सूत्रों की माने तो पटेल आरबीआई की अगली मीटिंग में स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे सकते हैं। हालांकि, आरबीआई की ओर अभी तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। उधर, एजेंसी रायटर्स के अनुसार सूत्रों ने कहा कि अगर इससे बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल इस्तीफा देते हैं तो भी सरकार 3.6 लाख करोड़ रुपये हासिल करने के लिए अपना दबाव जारी रखेगी। आरबीआई कानून की धारा 7 के तहत सरकार चाहती है कि आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल तीन चिंताओं को दूर करे। ये चिंताएं अधिशेष कोष, कर्ज और वृद्धि को गति देने के लिये एनपीए नियमों में ढील तथा गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के समक्ष नकदी संकट को दूर करने से जुड़ी हैं।

सरकार और आरबीआई के बीच विवाद 26 अक्टूबर को केन्द्रीय बैंक के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य के मुंबई में एडी श्रॉफ मेमोरियल व्याख्यान में खुलकर सामने आ गया। आचार्य ने अपने भाषण में कहा, जो सरकार केन्द्रीय बैंक की स्वायत्तता का सम्मान नहीं करती उसे देर-सबेर वित्तीय बाजार के आक्रोश का सामना करना पड़ता है और बड़ी आर्थिक दुश्वारियां पेश आती हैं।

आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने मंगलवार को सरकार द्वारा सावधानीपूर्वक विश्लेषण किए बिना केन्द्रीय बैंक के आपात रिजर्व को लेने के प्रति आगाह किया था। राजन ने एक समाचार चैनल के साथ साक्षात्कार में कहा था कि आरबीआई बोर्ड को केन्द्रीय बैंक के परिचालन संबंधी फैसलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए और आरबीआई अधिनियम की धारा सात के तहत निर्देश जारी करना ङ्क्षचताजनक होगा।

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल 19 नवंबर को बोर्ड की अगली बैठक में इस्तीफा दे सकते हैं। सूत्रों के हवाले के कहा है कि यदि सरकार और आरबीआई के बीच टकराव और बढ़ा तो उर्जित अगली बोर्ड की बैठक में इस्तीफा दे सकते हैं। सरकार और आरबीआई के बीच तनातनी कम नहीं होने का नहीं ले रहा है। सूत्रों की माने तो पटेल आरबीआई की अगली मीटिंग में स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा…