RBI ने फिर जारी किए 500 के नए नोट, जाने क्या होगा अब पुराने नोटों का…

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद चलन में आए 500 के नोटों में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मंगलवार को एक बार फिर बदलाव किया है। आरबीआई ने 500 के नए नोट जारी किए है जिसमे “A” लेटर शामिल किया गया है। खास बात यह भी है कि इस बार पुराने वाले नोट भी चलन में रहेंगे। आरबीआई के मुताबिक इनसेट में शामिल किया गया “A” लेटर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर वाले दोनों नंबर पैनलों पर अंकित होगा। नोटों की छपाई का वर्ष 2017 होगा। इन नोटों का डिजाइन महात्मा गांधी (नई) सीरीज़ के 500 रुपए के नोटों के समान है। इनके फीचर्स में कोई और बदलाव नहीं किया गया।



बताते चले कि 8 नवंबर को केंद्र सरकार ने नोटंबदी का ऐलान करते हुए पुराने 500 और 1000 रुपए के नोटों को बंद कर दिया गया था। जिसके बाद से 500 और 2000 के नए नोट आरबीआई द्वारा जारी किए गए थे। अब एक बार फिर आरबीआई ने 500 के नए नोट जारी किए है लेकिन खास बात यह है कि इस बार नोटबंदी के बाद जारी नोट भी चलन में रहेंगे।



सरकार ने पुराने नोटों को बंद करने की पीछे की वजह काले धन को कंट्रोल करना और फर्जी करेंसी को बाहर करना बताया था। बता दें कि पड़ोसी देशों की सीमा से कई बार नकली नोटों की खेप पकड़ी जा चुकी है। हालांकि नए नोट जारी होने के बाद भी फर्जी करेंसी (नए नोटों की फोटोकॉपी) और नोटों में गड़बड़ी की शिकायतें सामने आई थीं। फिलहाल इस तरह की शिकायतों में पहले की तुलना में काफी कमी देखने को मिली है।