1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. RBI MPC: FY2021-22 के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 9.5 पीसी पर बरकरार, उधार दर 4 पीसी पर अपरिवर्तित

RBI MPC: FY2021-22 के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 9.5 पीसी पर बरकरार, उधार दर 4 पीसी पर अपरिवर्तित

RBI MPC LIVE: मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने सर्वसम्मति से रेपो दर को 4 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने के लिए मतदान किया, जबकि रुख उदार बना हुआ है। रिवर्स रेपो रेट भी 3.25 फीसदी पर अपरिवर्तित है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को लगातार नौवीं बार प्रमुख उधार दरों को अपरिवर्तित रखा। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के अनुसार, मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने सर्वसम्मति से रेपो दर को 4 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने के लिए मतदान किया, जबकि रुख उदार बना हुआ है। रिवर्स रेपो रेट भी 3.25 फीसदी पर अपरिवर्तित है।

पढ़ें :- Petrol-Diesel Rate: आज जारी हुआ पेट्रोल-डीजल का नया दाम, यहां चेक करें करेंट रेट

मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने नीति रेपो दर को 4% पर रखने के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया और रुख अनुकूल बना रहा। एमएसएफ दर और बैंक दर 4.25% पर अपरिवर्तित रहे। रिवर्स रेपो दर भी 3.35% पर अपरिवर्तित रही।

वास्तविक जीडीपी वृद्धि का अनुमान 2021-22 में 9.5% पर बरकरार रखा गया है, जिसमें Q3 में 6.6% और Q4 में 6% शामिल है। 2022-23 के Q1 के लिए वास्तविक GDP वृद्धि 17.2% और Q2 के लिए 7.8% पर अनुमानित है।

अक्टूबर में पिछली नीति समीक्षा में, आरबीआई ने प्रमुख उधार दरों को लगातार आठ बार अपरिवर्तित रखा था। रेपो दर, जिस पर आरबीआई बैंकों को अल्पकालिक धन उधार देता है, को 4 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा गया था। रिवर्स रेपो दर, जिस पर आरबीआई बैंकों से उधार लेता है, को 3.35 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा गया था। सीमांत स्थायी सुविधा (MSF) दर को भी 4.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा गया था।

पिछली बार आरबीआई ने मई 2020 में नीतिगत दर में बदलाव किया था। केंद्रीय बैंक ने मई 2020 में कोविड -19 महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए प्रमुख नीतिगत दरों को ऐतिहासिक निम्न स्तर तक घटा दिया था। तब से आरबीआई ने यथास्थिति बनाए रखी है।

पढ़ें :- पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल के दाम में लगी आग, 35 रुपये प्रति लीटर का भारी इजाफा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...