1. हिन्दी समाचार
  2. आज से 24 घंटे फ्री मिलेगी ये सुविधा, RBI ने लागू किया ये नियम

आज से 24 घंटे फ्री मिलेगी ये सुविधा, RBI ने लागू किया ये नियम

Rbi Notifies About Collateral Liquidity Adjustment For Fund Tranfer Through Neft

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। बीते शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने एक खास सर्कुलर जारी कर इस बात की जानकारी दी थी, कि 16 दिसंबर यानी आज से नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के तहत अतिरिक्त इंट्राडे लिक्विडिटी सुविधा प्रदान की जाएगी, जिससे 24X7 फंड का सेटलमेंट किया जा सके। वर्तमान में RBI कोलेटरल लिक्विडिटी एडजस्टमेंट सुविधा दिन में एक बार प्रदान करता है।

पढ़ें :- Corona Update: भारत में कोरोना के 11 हजार नए मामले, 123 मौतें दर्ज

RBI के इस नए नियम के बाद अब बैंक मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलीटी (MSF) के इमरजेंसी विंडो के तहत अतिरिक्त लिक्विडिटी मांग सकते हैं। याद हो कि केंद्रीय बैंक ने हाल ही में NEFT के जरिए 24X7 समय में फंड ट्रांसफर की सुविधा लागू की थी। इसके बाद बैंकों ने सेटलमेंट को लेकर चिंता जाहिर किया था। ऐसे में अब आरबीआई की तरफ से इस कदम को उठाने के बाद नए विंडो की मदद से सेटलमेंट की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकेगा।

बता दें कि आरबीआई की इस खास सुविधा का लाभ सभी बैंकों को मिल सकेगा। हालांकि, आरबीआई ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि समय-समय पर इस सुविधा के तहत आरबीआई ही लिमिट सेट करेगा। हालांकि, ‘लिक्विडिटी सपोर्ट’ (Liquidity Support) के तहत दिन के अंत में आउटस्टैंडिंग ड्रॉईंग (Outstaning Drawing) को MSF के तहत ऑटोमेटिकली कन्वर्ट कर दिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...