RBI ने निकाली 526 वैकेंसी, जाने पूरी प्रक्रिया

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक(आरबीआई) ने कार्यालय में 526 अटेंडेंट पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जारी किया है। अलग-अलग शाखाओं पर नियुक्ति के लिए आरबीआई ने निर्धारित पदों पर भर्ती देगा। अगर आपको भी नौकरी की तलाश है तो 7 दिसंबर 2017 से पहले आप निवेदन कर सकते हैं। जानिए आवेदक को कौन से पद के लिए कौन सी योग्यता चहये। उम्मेदवारों का चयन ऑनलाइन ऑब्‍जेक्टिव परीक्षा के आधार पर होगा।

शैक्षणिक योग्यताएंः इच्छुक उम्मीदवार का 10वीं पास होना जरूरी है और साथ ही उम्मीदवार का उस राज्य का निवासी होना भी आवश्यक है जिसके शहर के लिए वो आवेदन कर रहा है।

{ यह भी पढ़ें:- अगले महीने 50 हजार लोगों को मिलेगी सरकारी नौकरी: सीएम योगी }

आयु सीमाः इच्छुक उम्मीदवार की आयु 18 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिये। आयु की गणना 01.11.2017 से की जायेगी।

चयन प्रक्रियाः उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन टेस्ट और लैंग्वेज प्रोफिसिएंसी टेस्ट (LPT) के आधार पर किया जायेगा।

आयु सीमा में छूट का प्रावधानः अनुसूचित जाति/जनजाति के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 5 साल की छूट,अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल और PWD उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 10 साल की छूट का प्रावधान है।

आवेदन करने का तरीकाः इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से भारतीय रिजर्व बैंक की औपचारिक वेबसाइट पर www.rbi.org.in पर 17.11.2017 से 07.12.2017 के बीच आवेदन कर सकते हैं। उसके बाद वेबसाइट का लिंक काम नहीं करेगा।

आवेदन शुल्कः सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 450 रुपये और अनुसूचित जाति/जनजाति, PWD और एक्स सर्विसमैन उम्मीदवारों को 50 रुपये बतौर आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, रूपे, विजा, मास्टर कार्ड या अन्य किसी डिजिटल पेमेंट माध्यम से देने होंगे।

Loading...