जल्द ही आपकी जेब में होगा 200 रुपये का ये नया नोट

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(आरबीआई) जल्द ही 200 रुपए का नोट जारी करने जा रही है। हाल ही में आरबीआई ने 50 रुपए का नया नोट जारी करने का ऐलान किया था। 200 रुपये का नोट इस महीने के आखिर में या फिर सितंबर की शुरुआत में जारी हो सकता है। बता दें कि ऐसा पहली बार होगा कि 200 रुपए का नोट आएगा।सूत्रों की मानें तो 200 रुपए के करीब 50 करोड़ नोट बाजार में लाए जाएंगे। आपको बता दें कि कालेधन पर लगाम लगाने की कोशिश के तहत भारतीय रिजर्व बैंक पहली बार 200 रुपए के नोट जारी करने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 100 रुपए और 500 रुपए के बीच का कोई नोट अभी तक उपलब्ध नहीं है, इसलिए RBI का मानना है कि 200 रुपए का नोट काफी उपयोगी होगा और इससे नोटों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा सकेगी।

भारतीय स्टेट बैंक के ग्रुप चीफ इकोनॉमिस्ट सौन्य कांति घोष ने बताया, 200 रुपए के नए नोट से 2 फायदे होंगे। पहला तो ये कि कैश लेन-देन पहले की तुलना में आसान हो जाएगा और दूसरा ये कि इससे कुल करंसी में छोटे नोटों की संख्या बढ़ जाएगी।

{ यह भी पढ़ें:- मर्डर केस: मां-बहन का हत्यारा बेटा पुलिस की हिरासत में, अब सुलझेगी गुत्थी }

ऐसा है 50 रुपये का नया नोट-

{ यह भी पढ़ें:- जयललिता की पहली पुण्यतिथि: जानिये बड़े पर्दे से मुख्यमंत्री बनने तक का सफर }

50 रुपए के नए नोटों को महात्मा गांधी सीरीज के तहत जारी किया जाएगा। नोटों पर आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे। 50 रुपये के नए नोटों के पिछले साइड में दक्षिण भारतीय मंदिर के साथ रथ की तस्वीर है। जोकि देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है।

Loading...