जल्द ही 350 रुपये का सिक्का होगा जारी, जानिए खासियत

350 रुपये का सिक्का ,350 coin
जल्द ही 350 रुपये का सिक्का होगा जारी, जानिए खासियत

नई दिल्ली। अभी तक 10 का सिक्का भारतीय मुद्रा में सबसे कीमती यानि बड़ा सिक्का है लेकिन वाले समय में 350 रुपये का सिक्का देश का सबसे अधिक मूल्य वाला सिक्का होगा। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी की गयी अधिसूचना में जानकारी मिली कि, सरकार गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 350वें जन्मोत्सव/प्रकाशोत्सव की याद में यह स्मारक सिक्का जारी करने जा रही है।

अधिसूचना में कहा गया है, ‘श्री गुरु गोविंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव की याद में केंद्र सरकार की ओर से 350 रुपये का सिक्का जारी किया जाएगा।’ अधिसूचना के मुताबिक, इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा। इसे बनाने में चांदी, तांबा, निकेल एवं जिंक का इस्तेमाल होगा। सिक्के में 50 तक चांदी, 40 फीसद तांबा, 5 प्रतिशत निकेल और 5 फीसद जिंक का इस्तेमाल किया जाएगा।

{ यह भी पढ़ें:- घाटे की भरपाई के लिए IRCTC को 120 करोड़ रुपये देगा वित्त मंत्रालय }

आगे बताया गया है कि सिक्के के सामने के हिस्से पर अशोक स्तंभ होगा। इसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। इसी हिस्से पर रुपये का चिन्ह और बीच में 350 लिखा होगा। इसके साथ ही सिक्के के एक तरफ अंग्रेजी में इंडिया और दूसरी ओर देवनागरी लिपि में भारत लिखा होगा। सिक्के पिछले हिस्से पर बीच में तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब का चित्र छपा होगा। इस चित्र के ऊपर एवं नीचे के हिस्से में अंग्रेजी और देवनागरी में ‘श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का 350वां प्रकाश उत्सव’ लिखा होगा। इस सिक्के के दोनों तरफ वर्ष 1666 और 2016 लिखा होगा।

{ यह भी पढ़ें:- बेनामी संपत्ति पर मोदी सरकार का वार, जानकारी देने वाले को मिलेगा 1 करोड़ का इनाम }

नई दिल्ली। अभी तक 10 का सिक्का भारतीय मुद्रा में सबसे कीमती यानि बड़ा सिक्का है लेकिन वाले समय में 350 रुपये का सिक्का देश का सबसे अधिक मूल्य वाला सिक्का होगा। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी की गयी अधिसूचना में जानकारी मिली कि, सरकार गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 350वें जन्मोत्सव/प्रकाशोत्सव की याद में यह स्मारक सिक्का जारी करने जा रही है। अधिसूचना में कहा गया है, 'श्री गुरु गोविंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव की याद…
Loading...