RBI जल्द जारी करेगा 20 के नए नोट, जानें क्या है खास

20 rupees
RBI जल्द जारी करेगा 20 के नए नोट, जानें क्या है खास

नई दिल्ली।दो हज़ार और पांच सौ के नोटों में बदलाव के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) जल्द 20 रुपए के नए नोट जारी करने जा रहा है। महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज के तहत जारी होने वाले इस नोट पर गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। इस नोट का रंग बिल्कुल चलन में जो 20 के नोट है, उससे अलग है। नए नोट के साइज में भी बदलाव किया गया है। रिजर्व बैंक के मुताबिक, 20 रुपए का नया नोट थोड़ा हरा-पीले रंग का होगा। नोट के पीछे देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाना वाली एलोरा की गुफाओं का चित्र है। रिजर्व बैंक ने साफ किया कि पहले से चलन में 20 रुपए के मौजूदा सभी नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे।

Rbi Will Release 20 New Notes Know What Is Special :

दरअसल, इन नए नोटों की पहली खेप कानपुर स्थित रिजर्व बैंक के रिजलन ऑफिस पहुंच चुकी है। जल्द ही 20 के नए नोट बैंकों में पहुंच जाएंगे। RBI का यह नया नोट हरे-पीले रंग में दिख रहा है। नोट के पीछे देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाली एलोरा की गुफाओं की तस्वीर है। एलोरा की गुफाएं महाराष्ट्र के औरगांबाद में स्थित है। ये यूनेस्को की विश्व धरोहरों में शामिल हैं।

20 के नोट की खासियत

पुराने नोट के मुकाबले 20 रुपए का यह नया नोट थोड़ा छोटा है। पुराने नोट की तुलना में इसका आकार करीब 20 फीसदी छोटा बताया जा रहा है। नए नोट का आकार 63mmx129mm है। बाकी के सारे फीचर वैसे ही रहेंगे, जो पहले जारी नोटों में हैं।

नोट के फ्रंट में क्या

1. सी थ्रू रजिस्टर में 20 रुपये लिखा होगा
2. देवानागिरी लिपी में २० लिखा है
3. बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर
4. माइक्रो लेटर्स में ‘RBI’, ‘भारत’, ‘INDIA’ और ’20’
5. सुरक्षा धागे पर ‘भारत’ और ‘RBI’
6. गारंटी क्लाउज और गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर
7. दाहिने साइड में अशोक स्तंभ

पिछले हिस्से में क्या है

1. बाएं तरफ नोट प्रिंटिंग का साल
2. स्वच्छ भारत का लोगो और स्लोगन
3. भाषा पट्टी
4. एलोरा की गुफा का चित्र
5. देवनागरी में २० अंकित

नई दिल्ली।दो हज़ार और पांच सौ के नोटों में बदलाव के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) जल्द 20 रुपए के नए नोट जारी करने जा रहा है। महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज के तहत जारी होने वाले इस नोट पर गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। इस नोट का रंग बिल्कुल चलन में जो 20 के नोट है, उससे अलग है। नए नोट के साइज में भी बदलाव किया गया है। रिजर्व बैंक के मुताबिक, 20 रुपए का नया नोट थोड़ा हरा-पीले रंग का होगा। नोट के पीछे देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाना वाली एलोरा की गुफाओं का चित्र है। रिजर्व बैंक ने साफ किया कि पहले से चलन में 20 रुपए के मौजूदा सभी नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे। दरअसल, इन नए नोटों की पहली खेप कानपुर स्थित रिजर्व बैंक के रिजलन ऑफिस पहुंच चुकी है। जल्द ही 20 के नए नोट बैंकों में पहुंच जाएंगे। RBI का यह नया नोट हरे-पीले रंग में दिख रहा है। नोट के पीछे देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाली एलोरा की गुफाओं की तस्वीर है। एलोरा की गुफाएं महाराष्ट्र के औरगांबाद में स्थित है। ये यूनेस्को की विश्व धरोहरों में शामिल हैं। 20 के नोट की खासियत पुराने नोट के मुकाबले 20 रुपए का यह नया नोट थोड़ा छोटा है। पुराने नोट की तुलना में इसका आकार करीब 20 फीसदी छोटा बताया जा रहा है। नए नोट का आकार 63mmx129mm है। बाकी के सारे फीचर वैसे ही रहेंगे, जो पहले जारी नोटों में हैं। नोट के फ्रंट में क्या 1. सी थ्रू रजिस्टर में 20 रुपये लिखा होगा 2. देवानागिरी लिपी में २० लिखा है 3. बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर 4. माइक्रो लेटर्स में 'RBI', 'भारत', 'INDIA' और '20' 5. सुरक्षा धागे पर 'भारत' और 'RBI' 6. गारंटी क्लाउज और गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर 7. दाहिने साइड में अशोक स्तंभ पिछले हिस्से में क्या है 1. बाएं तरफ नोट प्रिंटिंग का साल 2. स्वच्छ भारत का लोगो और स्लोगन 3. भाषा पट्टी 4. एलोरा की गुफा का चित्र 5. देवनागरी में २० अंकित