1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. कनाडा में रिकॉर्ड तोड़ने वाली गर्मी, सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए हजारों लोग

कनाडा में रिकॉर्ड तोड़ने वाली गर्मी, सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए हजारों लोग

गर्मी की तपिश ने पिछले कुछ दिनों से विश्व के कुछ देशों में जनजीवन सामान्य कर दिया है। कनाडा के लोग इन दिनों अचानक बढ़े तापमान से उपजे मुश्किल हालात का सामना कर रहे हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली: गर्मी की तपिश ने पिछले कुछ दिनों से विश्व के कुछ देशों में जनजीवन सामान्य कर दिया है। कनाडा के लोग इन दिनों अचानक बढ़े तापमान से उपजे मुश्किल हालात का सामना कर रहे हैं। कनाडा में इस समय जानलेवा गर्मी पड़ रही है। जिससे कई लोगों की मौत भी हो गई है। इस बीच हालात और ज्यादा तब बिगड़ गए जब देश के पश्चिमी हिस्से में आग लग गई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में महज 24 घंटे के भीतर ही आग लगने से जुड़े 62 घटनाएं हुई हैं।

पढ़ें :- कनाडा में आसमान से बरसी आग हुई सैकड़ों लोगों की मौत, जानें भविष्य में क्या होगा?

खबरों के अनुसार, वैंकूवर से 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित लिटन को भी काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। लिटन को निरंतर क्षति पहुंच रही है और 90 फीसदी गांव जल गए हैं। इनमें वो स्थान भी शामिल हैं, जो शहर के केंद्र में पड़ता है। बुधवार शाम को गांव के 250 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। वो भी ऐसे समय में जब कनाडा में रिकॉर्ड स्तर पर 49.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। बाद में लिटन के अन्य कई स्थानों से भी लोगों को सुरक्षित दूसरे स्थान पर पहुंचाया गया है।

आग से जुड़ी दूसरी घटनाएं लिटन से 150 किमी उत्तर पूर्व में स्थित कमलोप्स में भी देखने को मिली हैं। इससे पहले गुरुवार शाम को ब्रिटिश कोलंबिया अग्निशमन प्रशासन ने कहा था कि सूखे और गर्म दिन के कारण आगे भी परेशानी बनी रह सकती हैं। वहीं एनवायरनमेंट कनाडा ने एक बुलेटिन जारी करके बताया कि ब्रिटिश कोलंबिया में अगले कुछ दिन तक तापमान में रिकॉर्ड स्तर पर वृद्धि दर्ज की जाएगी। हालांकि लोगों को गर्मी से बचने के लिए एहतियात बरतने को कहा गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...