रिलायंस जियो के ये आकड़े कर देंगे आपको हैरान

नई दिल्ली। रिलायंस जियो कंपनी के अनुसार 31 मार्च 2017 रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या करीब 11 करोड़ थी। हैरान करने वाली बात यह है कि रिलायंस जियो नेटवर्क से हर दिन औसतन 6 लाख लोग जुड़ते हैं। कंपनी ने आर्थिक नतीजे पेश करने के अलावा ऐसी ही बेहद अहम जानकारियां सार्वजनिक की हैं।



एक रिपोर्ट के मुताबिक जियो ने मात्र 81 दिनों में 5 करोड़ ग्राहकों का आंकड़ा पार किया था। वहीं 10 करोड़ का आकड़ा पार करने में इसे 170 दिन लगे थे। इस तरह से कंपनी औसतन हर दिन अपने नेटवर्क से 6 लाख सब्सक्राइबर जोड़ने में सफल रही है। कंपनी का कहना है कि उसके सब्सक्राइबर की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है।



कंपनी ने जानकारी दी है कि भारत में उसके ग्राहक अमेरिका के सभी टेलीकॉम नेटवर्क और चीन के सभी मोबाइल नेटवर्क से 50 फीसदी ज़्यादा डेटा की खपत कर रहे हैं। रिलायंस जियो नेटवर्क पर हर महीने 110 करोड़ जीबी से भी ज़्यादा डेटा की खपत हो रही। वहीं, हर दिन नेटवर्क 220 करोड़ वॉयस और वीडियो कॉल किए जा रहे हैं। कंपनी फाइबर टू द होम इंटरनेट बिजनेस पर भी ज़ोर दे रही है। चुनिंदा इलाकों में बीटा ट्रायल भी चल रहा है। कंपनी की योजना अगले कुछ महीनों में और नए इलाकों तक पहुंचने की है, ताकि होम इंटरनेट की टेस्टिंग की जा सके।