भारत में एक दिन में पहली बार रिकार्ड 4.20 कोरोना टेस्ट किए,अबतक 1,58,49,068 टेस्ट

    coronavirus-india-

    नई दिल्ली: भारत में पहली बार एक दिन में रेकॉर्ड 4.20 लाख कोरोना टेस्ट हुए। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज यानी शनिवार को दी। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, टेस्टिंग लैब्स की संख्या में बढ़ोत्तरी की वजह से इतनी जांच करना मुमकिन हो पाया। आपको बता दें कि भारत में जनवरी में कोविड-19 की जांच के लिये सिर्फ एक लैब थी लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 1,301 हो चुकी है जिनमें निजी लैब भी शामिल हैं।

    Recorded 4 20 Corona Tests For The First Time In A Day In India 15849068 Tests So Far :

    देश में अबतक 1,58,49,068 कोरोना टेस्ट
    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ICMR के संशोधित दिशानिर्देशों और राज्यों की तरफ से किए गए प्रयासों ने भी बड़े पैमाने पर जांच में मदद की। देश में शुक्रवार तक कोविड-19 के कुल 1,58,49,068 टेस्ट किए गए। मंत्रालय ने कहा कि भारत बीते करीब एक हफ्ते से रोजाना 3.50 लाख टेस्ट कर रहा है। मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटे के दौरान किए गए 4,20,898 टेस्ट की वजह से देश में प्रति दस लाख व्यक्तियों पर जांच का आंकड़ा 11,485 हो गया है और इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

    टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की रणनीति पर होता रहे काम
    मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आक्रामक तरीके से टेस्ट करने के साथ ही ‘टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट’ (जांच, नजर रखना और उपचार) की रणनीति बरकरार रखने को कहा है, इससे शुरू में हो सकता है संक्रमित लोगों की संख्या ज्यादा आए, लेकिन धीरे-धीरे इसमें गिरावट आ जाएगी जैसा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में केंद्र सरकार के लक्षित प्रयासों से नजर आया है।’

    भारत में कोरोना से मृत्यु दर सबसे कम
    कोविड-19 की टेस्टिंग बढ़ने से शनिवार को मृत्युदर में महत्वपूर्ण रूप से गिरावट देखने को मिली जो 2.35 प्रतिशत थी जबकि बीमारी से लोगों के ठीक होने की दर और सुधरकर 63.54 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘भारत दुनिया के उन देशों में से है जहां मृत्युदर सबसे कम हैं।’ मंत्रालय ने कहा कि मृत्युदर में गिरावट दिखाती है कि केंद्र, राज्य और केंद्र शासित क्षेत्रों के सामूहिक प्रयास का असर हुआ है।’

    देश में 13 लाख के पार पहुंच चुकी है कोरोना संक्रमितों की संख्या
    देश में अब तक कोरोना के 8,49,431 मरीज ठीक हो चुके हैं। ठीक हो चुके लोगों की संख्या इलाज करा रहे लोगों की संख्या से 3,93,360 ज्यादा है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या हालांकि शनिवार को 48,916 नए मरीजों के मिलने के साथ ही 13 लाख के पार पहुंच गई। देश में इस कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 31,358 हो गई है।

    नई दिल्ली: भारत में पहली बार एक दिन में रेकॉर्ड 4.20 लाख कोरोना टेस्ट हुए। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज यानी शनिवार को दी। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, टेस्टिंग लैब्स की संख्या में बढ़ोत्तरी की वजह से इतनी जांच करना मुमकिन हो पाया। आपको बता दें कि भारत में जनवरी में कोविड-19 की जांच के लिये सिर्फ एक लैब थी लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 1,301 हो चुकी है जिनमें निजी लैब भी शामिल हैं। देश में अबतक 1,58,49,068 कोरोना टेस्ट स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ICMR के संशोधित दिशानिर्देशों और राज्यों की तरफ से किए गए प्रयासों ने भी बड़े पैमाने पर जांच में मदद की। देश में शुक्रवार तक कोविड-19 के कुल 1,58,49,068 टेस्ट किए गए। मंत्रालय ने कहा कि भारत बीते करीब एक हफ्ते से रोजाना 3.50 लाख टेस्ट कर रहा है। मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटे के दौरान किए गए 4,20,898 टेस्ट की वजह से देश में प्रति दस लाख व्यक्तियों पर जांच का आंकड़ा 11,485 हो गया है और इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है। टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की रणनीति पर होता रहे काम मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आक्रामक तरीके से टेस्ट करने के साथ ही ‘टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट’ (जांच, नजर रखना और उपचार) की रणनीति बरकरार रखने को कहा है, इससे शुरू में हो सकता है संक्रमित लोगों की संख्या ज्यादा आए, लेकिन धीरे-धीरे इसमें गिरावट आ जाएगी जैसा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में केंद्र सरकार के लक्षित प्रयासों से नजर आया है।' भारत में कोरोना से मृत्यु दर सबसे कम कोविड-19 की टेस्टिंग बढ़ने से शनिवार को मृत्युदर में महत्वपूर्ण रूप से गिरावट देखने को मिली जो 2.35 प्रतिशत थी जबकि बीमारी से लोगों के ठीक होने की दर और सुधरकर 63.54 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, 'भारत दुनिया के उन देशों में से है जहां मृत्युदर सबसे कम हैं।' मंत्रालय ने कहा कि मृत्युदर में गिरावट दिखाती है कि केंद्र, राज्य और केंद्र शासित क्षेत्रों के सामूहिक प्रयास का असर हुआ है।' देश में 13 लाख के पार पहुंच चुकी है कोरोना संक्रमितों की संख्या देश में अब तक कोरोना के 8,49,431 मरीज ठीक हो चुके हैं। ठीक हो चुके लोगों की संख्या इलाज करा रहे लोगों की संख्या से 3,93,360 ज्यादा है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या हालांकि शनिवार को 48,916 नए मरीजों के मिलने के साथ ही 13 लाख के पार पहुंच गई। देश में इस कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 31,358 हो गई है।