1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. भारतीय नौसेना नाविक के पदों पर निकली 2500 पदों पर भर्ती, ऐसे करें जल्द अप्लाई

भारतीय नौसेना नाविक के पदों पर निकली 2500 पदों पर भर्ती, ऐसे करें जल्द अप्लाई

भारतीय नौसेना नाविक भर्ती 2021 आवेदन प्रक्रिया सोमवार से शुरू कर दी गई है। पात्र उम्मीदवारों को भर्ती आमंत्रण के लिए आवेदन करने की सलाह दी जाती है। भारतीय नौसेना ने कुल 2,500 रिक्तियों की पेशकश की है। भर्ती नोटिस में यह कहा गया है कि अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना नाविक भर्ती 2021 आवेदन प्रक्रिया सोमवार से शुरू कर दी गई है। पात्र उम्मीदवारों को भर्ती आमंत्रण के लिए आवेदन करने की सलाह दी जाती है। भारतीय नौसेना ने कुल 2,500 रिक्तियों की पेशकश की है।

पढ़ें :- प्रो. पीके मिश्रा का इस्तीफा, तो विनय पाठक पर गंभीर आरोपों के बाद राजभवन की 'मेहरबानी' का क्या है 'राज'?

भर्ती नोटिस में यह कहा गया है कि अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं और भारत सरकार द्वारा क्रमशः 2,500 रिक्तियों के लिए आर्टिफिकर शिक्षु और वरिष्ठ माध्यमिक रंगरूटों के लिए नाविक के रूप में नामांकन के लिए निर्धारित राष्ट्रीयता की शर्तों को पूरा किया जाना चाहिए। यह भर्ती अगस्त 2021 बैच के लिए है।

रिक्ति विवरण

  • आर्टिफिकर शिक्षु: 500 पद
  • सीनियर सेकेंडरी भर्ती: 2000 पद

शैक्षणिक योग्यता

जिन उम्मीदवारों ने मैथ्स और फिजिक्स के साथ कुल मिलाकर 60 फीसदी या उससे अधिक अंकों के साथ 10 प्लस 2 की परीक्षा पास की है और किसी भी विषय-केमिस्ट्री, बायोलॉजी, कंप्यूटर साइंस इन पदों के लिए पात्र हैं। उम्मीदवार की उम्र 17-20 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आर्टिफिकर शिक्षु

एमएचआरडी, भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्डों से गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान/जीव विज्ञान/कंप्यूटर विज्ञान के साथ कुल में न्यूनतम 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंकों के साथ एक 10 प्लस 2 उत्तीर्ण । इस पद के लिए आयु सीमा 17-20 वर्ष होना तय है।

सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट

ए 10 प्लस 2 ने प्राइमरी सब्जेक्ट्स के रूप में मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री/बायोलॉजी/कंप्यूटर साइंस के साथ क्वालिफाई किया। यह योग्यता भारत सरकार के एमएचआरडी द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्डों से होनी चाहिए। इस पद के लिए आयु सीमा 17-20 वर्ष होना तय है।

पढ़ें :- Lucknow University हाईकोर्ट के आदेश का कर रही है उल्लंघन, पीड़ित छात्र ने लगाई गुहार

भारतीय नौसेना भर्ती में देश की सेवा के लिए लागू करने के लिए कदम

  • चरण 1: भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जहां उम्मीदवार आसानी से होमपेज पर इसे एक्सेस कर सकते हैं।
  • चरण 2: शुरू करने के लिए यात्रा करें।
  • चरण 3: उम्मीदवारों को आगे बढ़ने के लिए खुद को पंजीकृत करना होगा।
  • चरण 4: ‘वर्तमान अवसर’ पर क्लिक करें और उस पोस्ट के लिए आवेदन करें जिसमें आपकी रुचि है।
  • चरण 5: आवेदन पत्र आपकी रुचि पोस्ट के लिए प्रदर्शित किया जाएगा। फॉर्म पर निर्देश के अनुसार पहचान प्रमाणों और अन्य दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियों के साथ अपने व्यक्तिगत विवरण भरें। अपने आवेदन का पूर्वावलोकन करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • चरण 6: भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट डाउनलोड करें और लें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...