1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Recruitment of 31 Thousand Teachers: लेवल-1 में 16 हजार और लेवल-2 में 15 हजार पद निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

Recruitment of 31 Thousand Teachers: लेवल-1 में 16 हजार और लेवल-2 में 15 हजार पद निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

राजस्थान में रीट रिजल्ट के बाद अब तृतीय श्रेणी के 31 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। इसके तहत जल्द ही थर्ड ग्रेड अध्यापक भर्ती की विज्ञप्ति जारी होगी। इसमें लेवल-1 में 16 हजार और लेवल-2 में 15 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। अब तक विषय वर्गीकरण को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Recruitment of 31 thousand teachers: राजस्थान में रीट रिजल्ट के बाद अब तृतीय श्रेणी के 31 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। इसके तहत जल्द ही थर्ड ग्रेड अध्यापक भर्ती की विज्ञप्ति जारी होगी। इसमें लेवल-1 में 16 हजार और लेवल-2 में 15 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। अब तक विषय वर्गीकरण को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है।

पढ़ें :- SECL Apprentice Recruitment 2022: अप्रेंटिस के 1532 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

आपको बता दें, वहीं इस बार रीट में पात्र अभ्यर्थियों को भर्ती फॉर्म भरते समय रीट मार्कशीट समेत अपने डॉक्यूमेंट स्कैन कर अपलोड करने होंगे। इसके बाद बीकानेर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय अभ्यर्थियों की मेरिट जारी करेगा, जिसका फाइनल कट ऑफ भी जारी होगा। इसी मेरिट के आधार पर राजस्थान में शिक्षकों की भर्ती होगी।

राजस्थान बोर्ड अध्यक्ष डीपी जारौली ने बताया कि हमने परीक्षा के जरिए पात्र अभ्यर्थियों की सूची जारी की है। भर्ती के लिए फाइनल मेरिट बीकानेर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के द्वारा निकाली जाएगी। इसी मेरिट से 31 हजार शिक्षकों की भर्ती होगी। जारौली ने कहा कि सामान्य श्रेणी के परीक्षार्थियों के लिए 60 फीसदी और इससे ऊपर की पात्रता है।

जारौली ने बताया कि बीकानेर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय पात्र परीक्षार्थियों के एकेडमिक इंडेक्स से 10 फीसदी मार्क्स जोड़ेगा। इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगी। इसके आधार पर ही सरकार नियुक्तियां देगी। फाइनल मेरिट में 90:10 का फॉर्मूला लगाया जाएगा। यानी 90 फीसदी मार्क्स रीट से लिए जाएंगे, जबकि 10 फीसदी एकेडमिक डिग्री से लिए जाएंगे।

रीट पात्रता के नियम

  • सामान्य / अनारक्षित – 60 अंक (टीएसपी और नॉन टीएसपी)
  • अनुसूचित जनजाति (ST) – 55 (नॉन टीएसपी), 36 (टीएसपी)
  • अनुसूचित जाति (SC), ओबीसी, एमबीसी और आर्थिक कमजोर वर्ग – 55 अंक (नॉन टीएसपी और टीएसपी)
  • समस्त श्रेणी की विधवा और परित्यक्ता महिलाएं एवं भूतपूर्व सैनिक – 50 अंक (टीएसपी और नॉन टीएसपी)
  • दिव्यांग – 40 अंक (टीएसपी और नॉन टीएसपी)
  • सहरिया जनजाति – 36 अंक (टीएसपी और नॉन टीएसपी)

बता दें कि रीट परीक्षा का रिजल्ट सिर्फ 36 दिन के अंदर जारी कर दिया गया था। रीट परीक्षा के लिए इस बार 25 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसमें से 11 लाख चार हजार 216 को पात्र घोषित किया गया है। इनमें लेवल-1 के लिए 3 लाख तीन हजार 604 और लेवल-2 के लिए 7 लाख 73 हजार 612 को पात्र घोषित किया गया है। इनमें से मेरिट के आधार पर 31 हजार शिक्षकों को नियुक्ति दी जाएगी।

पढ़ें :- Maharashtra police recruitment: महाराष्ट्र पुलिस के 18 हजार पदों पर निकली भर्ती, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...