अमेरिकी सेना में होने जा रही किन्नरों की भर्ती

america-army

नई दिल्ली। भले ही इंडिया में किन्नरों को हिकारत भरी निगाह से देखा जाता है लेकिन अमेरिका में ऐसा नहीं है। वहां किन्नरों को वही सम्मान दिया जाता है जो आम नागरिक को। अमेरिका में किन्नरों को देश की सेना के साथ काम करने का मौका मिलने जा रहा है। जी हां, इस मामले में अमेरिका की संघीय अदालत ने निर्णय लिया है।

जिसे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने न्यायालय ने निर्णय को चुनौती न देने का निर्णय लिया है। इस तरह का नियम बन जाने के बाद किन्नर अमेरिका की सेना में शामिल हो सकेंगे। हालांकि वाॅशिंगटन व वर्जीनिया की संघीय अदालतों ने प्रशासन की अपील को निरस्त कर दिया था। जिसमें सेना की भर्ती में किन्नरों को शामिल करने के निर्णय पर रोक लगाने की मांग की गई थी।

{ यह भी पढ़ें:- ट्रंप ने फि‍र बोला भारत पर हमला, कहा- हम तो ऐसी गुल्लक हैं जिसे हर कोई लूट रहा है }

वाशिंगटन और वर्जीनिया की संघीय अदालतों ने प्रशासन की उस अपील को निरस्त कर दिया था जिसमें निचली अदालत के एक जनवरी से होने वाली सेना भर्ती में किन्नरों को शामिल करने के फैसले पर रोक लगाने की मांग की गई थी। न्याय विभाग के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि प्रशासन अब संघीय अदालत के फैसले को ऊपरी अदालत में चुनौती नहीं देगा।

इस मामले में न्याय विभाग के अधिकारी ने कहा कि ट्रंप प्रशासन इस मामले में उपरी अदालत में अपील नहीं करेगा और इस तरह के निर्णय को चुनौती नहीं दी जाएगी। ऐसे में किन्नर अमेरिकी सेना में शामिल हो सकेंगे। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि उनके भर्ती मानक क्या होंगे और उन्हें क्या काम दिया जाएगा।

{ यह भी पढ़ें:- सिंगापुर के इस होटल में रूकेंगे किम जोंग, जानिए कितना हैं एक दिन का किराया }

नई दिल्ली। भले ही इंडिया में किन्नरों को हिकारत भरी निगाह से देखा जाता है लेकिन अमेरिका में ऐसा नहीं है। वहां किन्नरों को वही सम्मान दिया जाता है जो आम नागरिक को। अमेरिका में किन्नरों को देश की सेना के साथ काम करने का मौका मिलने जा रहा है। जी हां, इस मामले में अमेरिका की संघीय अदालत ने निर्णय लिया है। जिसे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने न्यायालय ने निर्णय को चुनौती न देने का निर्णय…
Loading...