1. हिन्दी समाचार
  2. आरपीएफ में खाली 9000 पदों पर होगी भर्ती, 50 फीसदी पदों पर महिलाओं की होगी तैनाती: पीयूष गोयल

आरपीएफ में खाली 9000 पदों पर होगी भर्ती, 50 फीसदी पदों पर महिलाओं की होगी तैनाती: पीयूष गोयल

Recruitment Will Be Done On 9000 Vacant Posts In Rpf 50 Posts Will Be Deployed For Women Piyush Goyal

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में महिलाओं की कमी को देखते हुए सरकार ने खाली पड़े 9000 पदों पर भर्ती शुरू करेगी। इसमें 50 फीसदी पदों पर महिलाओं की भर्ती की जायेगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान बताया कि आरपीएफ में अभी महिला कांस्टेबलों की संख्या सिर्फ 2.5 प्रतिशत हैं। आरपीएफ में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री के निर्देश पर मंत्रालय ने आने वाली भर्ती में 50 फीसदी पदों पर महिलाओं की भर्ती करने का निर्णय लिया है।

पढ़ें :- काशी पूरे विश्‍व को प्रकाश देने वाली है, यहां की गलियां जीवंत और ऊर्जावान हैं : पीएम मोदी

बिहार में सभी नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण देने की तर्ज पर केंद्र सरकार द्वारा भी महिलाओं को आरपीएफ में आरक्षण दिये जाने संबंधी पूरक प्रश्न के जवाब में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि केंद्र सरकार के स्तर पर इस तरह के आरक्षण का कोई प्रावधान नहीं किया गया है।

उन्होंने बताया कि 8619 कांस्टेबलों और 1120 निरीक्षकों के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। इनमें 4216 कांस्टेबलों और 201 उप निरीक्षकों के पद पर महिलाओं की भर्ती की जायेगी। एक सवाल के जवाब पर रेल मंत्री ने कहा कि,  सुरक्षा से जुड़ी ‘त्रिनेत्र तकनीक‘ का सघन परीक्षण चल रहा है। कोहरे में रेलवे ट्रैक पर किसी भी प्रकार की बाधा को पहचानने में सक्षम इस तकनीकी का परीक्षण पूरा कर इस प्रयोजन के लिए इस्तेमाल में लाये जाने के माकूल पाये जाने तक इसे लागू नहीं किया जा सकता।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...