1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. uttarakhand heavy rain: उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट, एहतियात के तौर पर रोकी गई चारधाम यात्रा

uttarakhand heavy rain: उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट, एहतियात के तौर पर रोकी गई चारधाम यात्रा

देश भर में मौसम ने करवट ली है। भारी बारिश की वजह से हालात बिगड़ गए है। उत्तराखंड में दो दिन भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार के लिए प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

देहरादून: देश भर में मौसम ने करवट ली है। भारी बारिश की वजह से हालात बिगड़ गए है। उत्तराखंड में दो दिन भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार के लिए प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए फिलहाल चार धाम यात्रा भी रोक दी गई है। एहतियातन श्रद्धालुओं को अगले आदेश तक विभिन्न पड़ावों पर ही ठहरने को कहा गया है। इसके साथ ही प्रदेश में सोमवार को 12वीं तक के स्कूल बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं।SDRF की 29 टीमों को प्रदेश के अलग अलग जिलों में तैनात किया गया है।

पढ़ें :- यूपी व उत्तराखंड में कई जिलों में भारी बारिश का Red Alert, स्कूल बंद, केरल में परीक्षा स्थगित

इस दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने सभी अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए है। आगामी 3 दिनों तक भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए पर्यटकों और श्रद्धालुओं को फिलहाल यात्रा टालने का सुझाव दिया गया है।

देहरादून स्थित राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक, अरब सागर से उठे पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में यह बदलाव देखने को मिल रहा है। इसका असर पूरे प्रदेश में देखने को मिलेगा। मैदानी क्षेत्रों में 70-80 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। इसके अलावा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना है। उन्होंने बताया कि बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में बूंदाबांदी के साथ ही चोटियों पर बर्फबारी की सूचना है।

गौरतलब है कि स्थानीय जिला प्रशासन ने किसी भी यात्री को ऋषिकेश से ऊपर जानेपर रोक लगा दी है। वहीं, नेशनल हाइवे पर कई किलोमीटर लंबा जाम लग रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो दिन प्रदेश के लिए भारी साबित हो सकतेहैं। ऐसे में मौसम विभाग ने सतर्क रहने के साथ ही बिना वजह के सड़कों पर यात्रा ना करने की सलाह दी है।

पढ़ें :- Kerala heavy rain: केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश, पांच जिलों में रेड अलर्ट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...