1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. अमरनाथ यात्रा के लिए आज से रजिस्‍ट्रेशन शुरू, जानें आप कैसे कर सकते हैं बाबा बर्फानी के दर्शन

अमरनाथ यात्रा के लिए आज से रजिस्‍ट्रेशन शुरू, जानें आप कैसे कर सकते हैं बाबा बर्फानी के दर्शन

अमरनाथ यात्रा के लिए दो साल के लंबे इंतज़ार के बाद एक बार फिर से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बार ये यात्रा 30 जून से शुरू होगी और 11 अगस्‍त तक चलेगी। बता दें कि श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के सीईओ नीतिश्‍वर कुमार ने दो दिन पहले ही पंजीकरण को लेकर जानकारी दी थी। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने दक्षिण कश्मीर स्थित अमरनाथ धाम की सालाना यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं के लिए 20 हजार की क्षमता वाला यात्री निवास तैयार किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अमरनाथ यात्रा (Pilgrimage to Amarnaath) के लिए दो साल के लंबे इंतज़ार के बाद एक बार फिर से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बार ये यात्रा 30 जून से शुरू होगी और 11 अगस्‍त तक चलेगी। बता दें कि श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (Shri Amarnathji Shrine Board) के सीईओ नीतिश्‍वर कुमार ने दो दिन पहले ही पंजीकरण को लेकर जानकारी दी थी। जम्मू-कश्मीर प्रशासन (Jammu and Kashmir Administration) ने दक्षिण कश्मीर स्थित अमरनाथ धाम की सालाना यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं के लिए 20 हजार की क्षमता वाला यात्री निवास तैयार किया है।

पढ़ें :- यूपी देश के टॉप-4 राज्यों में शामिल, 75 लाख से अधिक नल कनेक्शन देने का आंकड़ा किया पार

साल 2020 और 2021 में कोविड-19 की वजह से 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा (Amarnath Cave) तक की यात्रा सांकेतिक तौर पर आयोजित की गई थी। लिहाजा इस साल श्रद्धालुओं की संख्या बहुत अधिक होने की उम्मीद है।

आईए बताते हैं कि कैसे आप इस यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं?

अमरनाथ यात्रा की तारीख हिंदू कैलेंडर (Hindu calendar) और मासिक शिवरात्रि पर भी निर्भर करती हैं। हर साल यात्रा की शुरुआत की तारीख तय नहीं होती है, लेकिन यात्रा की अंतिम तिथि सावन पूर्णिमा होती है। अमरनाथ यात्रा इस बार 30 जून से शुरू होकर 11 अगस्त तक चलेगी।

अमरनाथ यात्रा की अवधि भी हर साल के लिए निश्चित नहीं होती है। ये किसी विशेष वर्ष में अधिकतम 35 दिनों से लेकर 60 दिनों तक के लिए निर्धारित है। पहले अमरनाथ यात्रा 60 दिनों के लिए आयोजित की जाती थी, बाद में कई स्थानीय समस्याओं के कारण अवधि साल-दर-साल कम होती गई। इस साल ये यात्रा 43 दिनों की होगी।

पढ़ें :- Shanti Bhushan Passes Away: पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण नहीं रहे, 97 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

जानें किन बैंकों में होगा रजिस्ट्रेशन?

आप यात्रा के लिए चार बैंकों में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ये हैं- जम्मू-कश्मीर बैंक(Jammu and Kashmir Bank), पीएनबी बैंक (PNB Bank), यस बैंक (Yes Bank) और एसबीआई (SBI)। तीर्थयात्रियों को आरएफआईडी (FDI) दिया जाएगा जिससे श्राइन बोर्ड तीर्थयात्रियों को ट्रैक कर सकेगा।

क्या बैंक के अलावा कहीं और भी होगा रजिस्ट्रेशन?

यात्रा के लिए रजिस्‍ट्रेशन देश भर में विभिन्‍न बैंकों के अलावा श्राइन बोर्ड (Shrine Board)की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिए ऑनलाइन भी किया जा सकता है।

किस उम्र के लोग जा सकते हैं इस यात्रा पर?

पढ़ें :- Budget 2023: लोगों को बजट से क्या हैं उम्मीदें? किसानों के लिए किए जा सकते हैं खास ऐलान

यात्रा के लिए 75 साल से कम और 13 साल से अधिक उम्र के व्‍यक्ति रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। इस बार अमरनाथ यात्रा पर देश-विदेश से करीब 300000 श्रद्धालुओं के आने की संभावना है।

यात्रा को लेकर किए गए सुरक्षा इंतज़ाम पुख्ता?

जम्मू कश्मीर के पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह (Jammu and Kashmir Police Chief Dilbag Singh) ने सुरक्षा बलों को निर्देश दिया कि अमरनाथ यात्रा के शांतिपूर्ण और सुगम संचालन के लिए सभी आवश्यक कदम उठाये जाएं। डीजीपी ने मध्य कश्मीर में गांदरबल का दौरा किया और जिले में सुरक्षा स्थिति तथा तीर्थयात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। यात्रा को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस मुख्यालय हर तरीके की सहायता मुहैया कराएगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...