1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. 1 मई से होने वाले वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से, सरकार ने दी जानकारी

1 मई से होने वाले वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से, सरकार ने दी जानकारी

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ भारत में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। इसकी पुष्टि केंद्र सरकार ने कर दी है। उसने बताया कि 16 जनवरी से जारी टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण 1 मई से शुरू होगा। इस चरण में 18 साल से ऊपर के हर शख्स का टीकाकरण किया जाएगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के खिलाफ भारत में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। इसकी पुष्टि केंद्र सरकार ने कर दी है। उसने बताया कि 16 जनवरी से जारी टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण 1 मई से शुरू होगा। इस चरण में 18 साल से ऊपर के हर शख्स का टीकाकरण किया जाएगा।

पढ़ें :- कोरोना से बड़ी राहत, बीते 24 घंटे में 22 हजार 270 नए मामले आए सामने

रजिस्ट्रेशन के लिए 28 अप्रैल से खुलेगी वेबसाइट

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्विटर पर एक पोस्टर जारी कर बताया है कि 28 अप्रैल से टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है। रजिस्ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट COWIN.GOV.IN  पर होगा और 18 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को कोविड-19 वैक्सीन का डोज 1 मई से लगवाया जाएगा।

टीकाकरण के तीसरे चरण का आगाज 1 मई से 

देश में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान की रफ्तार को धार देने के लिए केंद्र सरकार ने 19 अप्रैल को रणनीति का खुलासा किया था। पहले दो चरणों में कुछ पाबंदियों के बावजूद तीसरे चरण में 18 साल से ऊपर के हर नागरिक के लिए टीकाकरण की सुविधा हासिल करने का दरवाजा खोल दिया गया है।

शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारीए आंकड़ों के अनुसार, देश में 16 जनवरी से अब तक कुल 14 करोड़ 9 लाख 16 हजार 417 कोविड-19 वैक्सीन के डोज लगवाए जा चुके हैं। 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू करने के फैसले के बाद कई राज्यों ने अपने यहां लोगों को मुफ्त डोज लगाने की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों के लोगों को वैक्सीन लगवाने का कोई चार्ज नहीं देना होगा।

पढ़ें :- केंद्र ने अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने में कोई सक्रियता नहीं दिखाई, इसलिए हुईं मौतें : प्रियंका गांधी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...