1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. Reheating Of Food : भोजन गर्म और ताजा खाने में स्वादिष्ट लगता है, इन पदार्थों को न करें दोबारा गर्म

Reheating Of Food : भोजन गर्म और ताजा खाने में स्वादिष्ट लगता है, इन पदार्थों को न करें दोबारा गर्म

भोजन गर्म और ताजा खाने में स्वादिष्ट लगता है।  स्वाद और पौष्टिक तत्व भोजन के  ताजे और गर्म रहने पर अधिक रहते है।  कभी किचन में बना भोजन पूरी तरह से कंज्यूम नहीं हो  पाता जिस कारण पका हुआ भोजन बच जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Reheating Of Food : भोजन गर्म और ताजा खाने में स्वादिष्ट लगता है।  स्वाद और पौष्टिक तत्व भोजन के  ताजे और गर्म रहने पर अधिक रहते है।  कभी किचन में बना भोजन पूरी तरह से कंज्यूम नहीं हो  पाता जिस कारण पका हुआ भोजन बच जाता है। भोजन बर्बाद न हो इस वजह सेक इसे दुबारा गर्म करके खाना पड़ता है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भोजन को दोबारा गर्म करके खाने से आप अपनी सेहत को ही नुकसान पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं कि डेली डाइट की ऐसी कौन-कौन सी चीजें हैं जिन्हें रीहीट करने के बाद नहीं खाना चाहिए।

पढ़ें :- Lauki Ke Laddu Recipe In Hindi: इस तरीके से बनाइए लौकी के लड्डू, स्वाद में बेहद लजीज

 पालक
पालक को बहुत ही पौष्टिक माना जाता है।  पालक से सेहत का उचित पोषण मिलता है। सेहत लिए लाभकारी हैं। लेकिन अगर इसे पकाने के दोबारा  गर्म  किया गया तो इसमें कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ जन्म लेने लगते हैं। इसलिए पालक को दोबारा गर्म करने से बचना चाहिए।
 आलू
कई प्रकार के व्यंजनों में आलू को उबालने के बाद तला जाता है। कभी- कभी लोग पकाने से काफी देर पहले आलू को बॉयल कर देते हैं, तो ऐसे में क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम को बढ़ावा मिलता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसलिए आलू को उबालने के तुरंत बाद पकाना चाहिए।

चावल
चावल  आमतौर पर चावल को पकाने के 2 घंटे के अंदर ही खाना चाहिए। इसके बार.बार गर्म करने से सेहत को नुकसान हो सकता है।

अंडा
अंडे में काफी ज्यादा न्यूट्रिशनल वैल्यू होती है। लेकिन इसे पकाने के कुछ ही देर बाद खा लें क्योंकि बाद में दोबारा गर्म करके खाने से न सिर्फ इसका टेस्ट बदलता है बल्कि ये सेहत के लिए भी नुकसानदेह साबित हो सकता है।

पढ़ें :- आलू पराठा बनाने की रेसिपी, स्वाद में लजीज
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...