1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Rekha Birthday Special: Kamasutra जैसी फिल्मों में टीचर का रोल करने वाली रेखा जब एक किसिंग सीन कर लगी रोने…

Rekha Birthday Special: Kamasutra जैसी फिल्मों में टीचर का रोल करने वाली रेखा जब एक किसिंग सीन कर लगी रोने…

बॉलीवुड की एवरग्रीन ब्यूटी रेखा आज अपना 66 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहीं हैं। ब्यूटी और नजाकत के मामले में आज भी हर एक्ट्रेस को 100 कदम पीछे छोड़ने वाली रेखा का जन्म  10 अक्टूबर 1954 में चेन्नई में हुआ था। 90 के दशक से अब तक रेखा एकमात्र ऐसी एक्ट्रेस हैं जिनका फिल्मी करियर तो बेहद शानदार रहा है लेकिन उनकी निजी जिंदगी किसी रहस्य की तरह बीती।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

 Bollywood news: बॉलीवुड की एवरग्रीन ब्यूटी (Evergreen beauty) रेखा (REKHA) आज अपना 66 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहीं हैं। ब्यूटी और नजाकत के मामले में आज भी हर एक्ट्रेस को 100 कदम पीछे छोड़ने वाली रेखा का जन्म  10 अक्टूबर 1954 में चेन्नई में हुआ था। 90 के दशक से अब तक रेखा एकमात्र ऐसी एक्ट्रेस हैं जिनका फिल्मी करियर तो बेहद शानदार रहा है लेकिन उनकी निजी जिंदगी किसी रहस्य की तरह बीती।

पढ़ें :- बॉलीवुड की एक ऐसी एक्ट्रेस जो तकरीबन 44 साल से निभा रही है सच्ची मोहब्बत, पति की मौत के बाद भी करती है ये काम

वैसे तो  रेखा और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की प्रेम कहानी से तो सारा जहान वाकिफ है हालांकि अमिताभ (Amitabh) के अलावा कई और एक्टर के साथ रेखा के अफेयर्स के किस्से मशहूर हुए लेकिन असल जिंदगी में कभी उन्हें प्यार और हमसफर के साथ होने का सुखद अहसास नहीं मिल पाया। रेखा ने तकरीबन 180 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है वहीं उन्होंने कामसूत्र (Kamasutra) जैसी फिल्म में काम करके सबकों चौंका दिया था। आइए जानते हैं कामसूत्र (Kamasutra)  में काम करने के अलावा रेखा की जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से…

12 साल की उम्र दे शुरू की एक्टिंग 

रेखा ने महज 12 साल की उम्र में एक तेलुगु फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की। जिसके तीन साल बाद उन्होंने एक कन्नड़ फिल्म से हीरोइन के तौर पर शुरुआत किया। तमिल एक्टर जैमिनी गणेशन और तेलुगु एक्ट्रेस पुष्पावल्ली की बेटी रेखा जब फिल्मों में आईं तो देखने में औसत और ओवरवेट हुआ करती थीं।

उस समय किसी को इस बात की उम्मीद नहीं थी कि रेखा कभी बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेस में से एक होंगी। रेखा साल 1966 में तेलुगु फिल्म ‘रंगुला रत्नम’ में नजर आई थीं। फिर साल 1969 में कन्नड़ फिल्म ‘ऑप्रेशन जैकपॉट नल्ली सीआईडी 999’ में रेखा ने पहली बार बतौर हीरोइन काम किया और यह फिल्म पर्दे पर सफल फिल्म भी साबित हुई थी।

एक कीस से रो पड़ी रेखा

रेखा की बायोग्राफी द अनटोल्‍ड स्‍टोरी में कई तरह के खुलासे हुए जिसमें एक ऐसा किस्सा सामने आया जिसे जान आपके होश उड़ जाएंगे। दरअसल, फेमस रेखा के साथ शूटिंग के दौरान कुछ ऐसा वाक्या हुआ कि वो हैरान रह गई। फिल्‍म अनजाना सफर के सेट पर जो हुआ उसका अंदाज़ा रेखा को बिलकुल भी नहीं था। सेट पर रेखा रोमांटिक गाने की शूटिंग कर रहीं थीं।

निर्देशक ने एक्‍शन बोला और एक्‍टर विश्‍वजीत ने रेखा की ओर बढ़कर उन्‍हें होंठों पर किस कर लिया। रेखा को अपनी बाहों में जकड़ कर विश्‍वजीत उन्‍हें लगातार किस किए जा रहे थे और रेखा इसका विरोध भी नहीं कर पा रहीं थीं। 5 मिनट तक विश्‍वजीत रेखा को किस करते रहे। यूनिट के मेंबर्स की सीटियों की आवाज़ रेखा के कानों में पड़ी तो उनकी आंखों में आंसू आ गए और रेखा ने आंखें बंद कर ली।

कामसूत्र में किया टीचर रोल 

आर्थिक तंगी के चलते फिल्मी दुनिया में कदम रखनेवाली रेखा हमेशा ही बेबाकी से सेक्स पर अपने खुले विचारों को ना सिर्फ पेश करती आई हैं बल्कि वो अपनी विवादास्पद लाइफ को लेकर अक्सर सुर्खियों में भी बनी रहती हैं। सेक्स जैसे मुद्दे पर खुले दिल से रेखा अपने विचारों को पेश करती हैं और यही वजह है कि उन्होंने साल 1996 में आई फिल्म ‘कामसूत्र-अ टेल ऑफ लव’ में भी बिना हिचकिचाए काम किया।

रेखा ने इस फिल्म में कामसूत्र की शिक्षा देनेवाली टीचर का किरदार काफी बेहतरीन ढंग से निभाया था और वो इस बात को बखूबी जानती थीं कि इस किरदार को उनसे बेहतर और कोई नहीं कर सकता था। हालांकि डायरेक्टर और प्रोड्यूसर मीरा नायर की यह पूरी फिल्म बोल्ड सीन्स से भरी हुई थी जिसके चलते ये कभी सिनेमाघरों में रिलीज ही नहीं हो पाई।

कामसूत्र जैसी फिल्म में टीचर का किरदार निभाकर सबको चौंकानेवाली रेखा ने बासु भट्टाचार्य के निर्देशन में बनी फिल्म ‘आस्था’ में ओम पुरी के साथ कई बोल्ड सीन्स दिए थे। इसके अलावा उन्होंने अपने से उम्र में काफी छोटे अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’ में काफी बोल्ड सीन्स दिए थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...