एशिया में सबसे अमीर बने मुकेश अंबानी, चीन के अरबपति को पछाड़ा

mukesh-ambani

Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani Become Asias Richest Man

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी फोर्ब्स के 100 सबसे अमीर पेशेवरों की सूची में शीर्ष पर हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने फोर्ब्स की भारत की 100 सबसे अमीर पेशेवरों की वार्षिक सूची में 38 अरब डॉलर की शुद्ध संपत्ति के साथ शीर्ष स्थान पर है। उन्होंने दौलत के मामले में चीन के हुई का यान को पीछे छोड़ दिया।

फोर्ब्स इंडिया 2017 के भारत के अमीर लोगों की सूची वाला विशेष संस्करण 3 नवंबर को जारी करेगी। इस सूची में सबसे नया नाम वाडिया समूह के अध्यक्ष नुस्ली वाडिया (25 वें नंबर पर, 5.6 अरब डॉलर की संपत्ति) का है। वहीं, 19 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ विप्रो के अजीम प्रेमजी की (जो पिछले साल की सूची से दो पायदान की छलांग लगाते हुए भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं) संपत्ति अफगानिस्तान की जीडीपी (4.8 अरब डॉलर) के बराबर है।

फोर्ब्स इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉय चक्रवर्ती ने कहा, भारतीय अर्थव्यवस्था अभी भी नोटबंदी और जीएसटी के असर से जूझ रही है। ऐसे में फोर्ब्स इंडिया की इस सूची का विशेष महत्व है, क्योंकि इन लोगों ने सभी चुनौतियों का सामना करते हुए शानदार परिणाम हासिल किए हैं।

इस सूची के मुताबिक भारत के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों की कुल संपत्ति 479 अरब डॉलर है, जो देश के विदेशी मुद्रा भंडार (सितंबर में) 402.5 अरब डॉलर से अधिक है। इस सूची में सबसे नीचे पायदान पर 1.46 अरब की संपत्ति रही, जबकि पिछले साल यह 17 फीसदी कम 1.25 अरब डॉलर थी।

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी फोर्ब्स के 100 सबसे अमीर पेशेवरों की सूची में शीर्ष पर हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने फोर्ब्स की भारत की 100 सबसे अमीर पेशेवरों की वार्षिक सूची में 38 अरब डॉलर की शुद्ध संपत्ति के साथ शीर्ष स्थान पर है। उन्होंने दौलत के मामले में चीन के हुई का यान को पीछे छोड़ दिया। फोर्ब्स इंडिया 2017 के भारत के अमीर लोगों की सूची वाला विशेष…