रिलाइंस Jio 15 अगस्त को लांच करेगा 500 रुपए कीमत वाला Smartphone

मुंबई। रिलाइंस Jio टेलीकॉम इंडस्ट्री में एंट्री के साथ ही इंडस्ट्री के पुराने सर्विस प्रोवाइडर्स की जड़ें हिला चुकीं हैं। अब तक ग्राहकों को लगभग फ्री में इंटरनेट और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग दे रही कंपनी ने अपनी पुरानी रणनीति में थोड़ा बदलाव करते हुए सबसे सस्ता 4G और VoLTE हैंडसेट लांच करने का मन बनाया है। उम्मीद है कि इस सस्ते हैंडसेट की कीमत 500 से 1000 रुपए के बीच होने के साथ—साथ इसके तमाम फीचर बाजार में मौजूद 10000 रूपए तक की कीमत वाले अन्य स्मार्टफोन्स को टक्कर देने वाले होंगे। जियो अपने सस्ते स्मार्टफोन को 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लांच कर सकती है।
ISHPRASH Directory

ट्रेड विश्लेषकों की माने तो जिन फीचर्स के साथ 500 रूपए की कीमत में स्मार्टफोन लांच करने की खबरें आ रहीं है, उसका मैन्यूफैक्चरिंग प्राइस किसी भी सूरत में 10000 रुपए से कम नहीं हो सकता। एक हद तक संभव है कि कंपनी सब्सि​डी के साथ अपने ग्राहकों को यह फोन उपलब्ध करवाए या फिर कंपनी किसी सशर्त आॅफर के तहत इस स्मार्टफोन को लांच करे। जिसके लिए ग्राहक को स्मार्टफोन की कीमत किस्तों में और उसके प्लान के साथ चुकानी पड़ सकती है। लेकिन कंपनी की अंतिम रणनीति क्या होगी इसके लिए आधिकारिक घोषणा का इंतजार करना पड़ेगा।

​वहीं बिजनेस एनालिस्ट का कहना है कि अगर रिलाइंस Jio 500 या 1000 रुपए में 4जी और VoLTE स्मार्टफोन लांच करती है तो इससे टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइर्डस के साथ—साथ स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों पर भी बड़ा असर पड़ेगा। आज स्मार्टफोन मार्केट की सबसे बड़ी खिलाड़ी सैमसंग ने हाल ही में जियो की सर्विसेज को ध्यान में रखते हुए अपने तमाम मॉडल्स में 4G और VoLTE दोनों फीचर दिए हैं। अन्य कंपनियों ने भी जियो के बढ़ते ग्राहकों की डिमांड को देखते हुए नए मॉडल लांच किए हैं। जिनकी कीमत 8000 से 12000 रुपए की बीच है। अगए ऐसे में 500 या 1000 रुपए की कीमत में का एक जैसे फीचर वाला फोन लांच हो जाता है तो तमाम स्मार्टफोन निर्माताओं की मार्केटिंग स्ट्रेटजी को भी तगड़ा झटका लगेगा।

तकनीकि जानकारो की माने तो भारतीय बाजार में Jio एक मात्र सर्विस प्रोवाइडर है जो 4जी VoLTE सपोर्ट करता है। एयरटेल और वोडाफोन जैसी कंपनियां भी अपनी 4जी सर्विस को VoLTE सपोर्ट में बदलना चाहतीं हैं। लेकिन ये उतना आसान नहीं है। पहले से अन्य कंपनियों की सेवाएं ले रहे ग्राहकों के पास LTE सपोर्ट स्मार्टफोन हैं। जिनमें जियो का कॉलिंग फीचर पूरी तरह सपोर्ट नहीं करता। कॉलड्राप जैसी समस्याएं सामने आ रहीं हैं। ऐसे में अगर ग्राहकों को 4G और VoLTE सपोर्ट फोन 500 यानी मंथली मोबाइल प्लान की कीमत पर मिलता है तो लोग इसे हाथों हाथ लेंगे।