Airtel को पीछे छोड़ Jio बनी दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी

mukesh ambani
Airtel को पीछे छोड़ Jio बनी दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने लॉन्चिंग के ढाई साल बाद ही एक और बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। Jio ने यूजर बेस के मामले में Bharti Airtel को पीछे छोड़ दिया है। सब्‍सक्राइर्ब्‍स बेस के आधार पर जियो अब भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है। जियो के ग्राहकों की संख्‍या बढ़कर अब 30.6 करोड़ हो गई है।

Reliance Jio Overtakes Airtel Become Second Largest Telecom Company After Vodafone Idea :

30.6 करोड़ यूजर्स वाली जियो से आगे अब बस वोडाफोन-आइडिया ही है। एयरटेल के पास 28.4 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं, जबकि वोडाफोन-आइडिया ने दिसंबर 2018 में 38.7 करोड़ सब्सक्राइबर्स की घोषणा की थी। एयरटेल के प्रवक्ता ने टाइम्स ऑफ इंडिया की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में ग्राहकों की संख्या की पुष्टि की है।

‘जल्द ही वोडाफोन-आइडिया भी पीछे’

टेलिकॉम इंडस्ट्री के एक विश्लेषक ने कहा कि जियो जल्द ही वोडाफोन-आइडिया से भी आगे निकल सकती है। उन्होंने कहा, ‘बस कुछ ही तिमाही की बात है, वोडाफोन-आइडिया पीछे छूट जाएगी। तीन या चार तिमाही में जियो वोडाफोन-आइडिया से आगे निकल सकती है।’

2 दशक तक रहा एयरटेल का कब्जा

भारतीय टेलिकॉम सेक्टर में 2 दशक तक बढ़त बनाए रखने वाली एयरटेल के लिए गिरावट बहुत नाटकीय है। पिछले साल के मध्य तक एयरटेल ही देश की नंबर-1 टेलिकॉम कंपनी थी। वोडाफोन-आइडिया सेल्युलर के विलय के बाद अस्तित्व में आई नई कंपनी ने इसका स्थान छीन लिया।

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने लॉन्चिंग के ढाई साल बाद ही एक और बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। Jio ने यूजर बेस के मामले में Bharti Airtel को पीछे छोड़ दिया है। सब्‍सक्राइर्ब्‍स बेस के आधार पर जियो अब भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है। जियो के ग्राहकों की संख्‍या बढ़कर अब 30.6 करोड़ हो गई है। 30.6 करोड़ यूजर्स वाली जियो से आगे अब बस वोडाफोन-आइडिया ही है। एयरटेल के पास 28.4 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं, जबकि वोडाफोन-आइडिया ने दिसंबर 2018 में 38.7 करोड़ सब्सक्राइबर्स की घोषणा की थी। एयरटेल के प्रवक्ता ने टाइम्स ऑफ इंडिया की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में ग्राहकों की संख्या की पुष्टि की है। 'जल्द ही वोडाफोन-आइडिया भी पीछे' टेलिकॉम इंडस्ट्री के एक विश्लेषक ने कहा कि जियो जल्द ही वोडाफोन-आइडिया से भी आगे निकल सकती है। उन्होंने कहा, 'बस कुछ ही तिमाही की बात है, वोडाफोन-आइडिया पीछे छूट जाएगी। तीन या चार तिमाही में जियो वोडाफोन-आइडिया से आगे निकल सकती है।' 2 दशक तक रहा एयरटेल का कब्जा भारतीय टेलिकॉम सेक्टर में 2 दशक तक बढ़त बनाए रखने वाली एयरटेल के लिए गिरावट बहुत नाटकीय है। पिछले साल के मध्य तक एयरटेल ही देश की नंबर-1 टेलिकॉम कंपनी थी। वोडाफोन-आइडिया सेल्युलर के विलय के बाद अस्तित्व में आई नई कंपनी ने इसका स्थान छीन लिया।