1. हिन्दी समाचार
  2. मौसम के बदलते रुख से शहर वासियों को मिली राहत, मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

मौसम के बदलते रुख से शहर वासियों को मिली राहत, मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

Relief For The City Residents By The Changing Weather This Information Provided By The Meteorological Department

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मानसून ने देर से आने पर लोग काफी निराश थे लेकिन मौसम ने जैसे ही अपना रुख बदला वैसे ही लोगों की सारी शिकायत दूर हो गई। आषाढ़ में सावन के समान हो रही बारिश में लोग सारे गिले-शिकवे भुलाकर लुत्फ उठा रहे है। मौसम विभाग की मानें तो अगले चार-पांच दिन मानूसन जमकर बरसेगा। प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेपी नड्डा ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा-आरजेडी अराजकता पर विश्वास करती है

दरअसल, राजधानी में बीती रात से शुरू हुई बारिश का सिलसिला दिन में भी जारी रहा। रुक-रुक कर हो रही बारिश का लोगों ने खूब लुत्फ उठाया। शनिवार को अवकाश होने के कारण ज्यादातर लोग घर पर ही रहे। स्कूलों में भी आधी छुट्टी थी। बरसते पानी में बच्चों ने खूब उछल-कूद मचाई।

वहीं, मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश व पूर्वी उत्तर प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिसके चलते अगले तीन-चार दिन बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। लखनऊ में इस मानसून सीजन में अब तक 58.4 मिमी. बारिश रिकार्ड हुई है जो सामान्य का 40 फीसद है। सामान्य स्थिति में अब तक 143.9 मिमी. बारिश होनी चाहिए थी लेकिन विलंब से पहुंचे मानसून ने बारिश का गणित बिगाड़ दिया है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि यह कमी अगले कुछ दिन में ही पूरी हो जाएगी।

बता दें, अमौसी वेदर स्टेशन पर अब तक कुल 127.4 मिमी. बारिश रिकार्ड की गई। सुबह साढ़े आठ बजे के बाद से शहर में 37.2 मिमी.बारिश रिकार्ड की गई। बारिश के चलते तापमान सामान्य के मुकाबले छह डिग्री कम 29.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 24.9 डिग्री रिकार्ड हुआ। वायुमंडल में आद्र्रता 100 फीसद रहा। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी बदली रहेगी। दो-तीन बार तेज बारिश भी हो सकती है। पश्चिमी व पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है।

पढ़ें :- IPL 2020: नितीश राणा ने अर्धस्तक के बाद आखिर क्यों दिखाई अलग नाम की जर्सी, जानकर आंख हो जायेगी नम

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...