1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, जानिए दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड में कब होगी बारिश

भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, जानिए दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड में कब होगी बारिश

भीषण गर्मी के बीच लोग बारिश की उम्मीद लगाए बैठे हैं। वहीं, मौसम विभाग ने मानसून को लेकर कहा कि इस सप्ताह उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में बारिश का दौर जारी रहेगा। तीन सप्ताह से अधिक के विराम के बाद, दक्षिण-पश्चिम मानसून मंगलवार, 13 जुलाई को दिल्ली और उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान सहित उत्तर-पश्चिम के शेष हिस्सों में आगे बढ़ा है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भीषण गर्मी के बीच लोग बारिश की उम्मीद लगाए बैठे हैं। वहीं, मौसम विभाग ने मानसून को लेकर कहा कि इस सप्ताह उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में बारिश का दौर जारी रहेगा। तीन सप्ताह से अधिक के विराम के बाद, दक्षिण-पश्चिम मानसून मंगलवार, 13 जुलाई को दिल्ली और उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान सहित उत्तर-पश्चिम के शेष हिस्सों में आगे बढ़ा है।

पढ़ें :- मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, यूपी के कई शहरों में झमाझम बारिश शुरु

इसके साथ ही मंगलवार को हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकांश स्थानों पर लगातार दूसरे दिन बारिश दर्ज की गयी है। वहीं, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी दर्ज हुई।

मौसम विभाग का कहना है कि, बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाएं, जो पिछले सप्ताह के अंत में इस क्षेत्र में प्रवेश कर चुकी हैं, वे अगले 2-3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में छिटपुट वर्षा जारी रखेंगी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत बारिश होने की संभावना है।आईएमडी ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 14 से 16 जुलाई तक येलो अलर्ट जारी किया हुआ है।

वहीं, 17 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में खराब मौसम के बढ़ने की संभावना है। इसलिए इन जगहों पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान सहित उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत के अन्य स्थानों पर येलो अलर्ट जारी है।

पढ़ें :- मुंबई में बादल फटा, भारी बारिश में अब तक 24 लोगों की मौत

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...