1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. बोधगया में धर्मगुरु दलाईलामा का 86वां जन्मदिवस मना, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

बोधगया में धर्मगुरु दलाईलामा का 86वां जन्मदिवस मना, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

भगवान बुद्ध की पावन ज्ञान भूमि बोधगया में तिब्बतियों के शीर्ष धर्मगुरु परम पावन दलाईलामा का 86वां जन्मदिन बौद्ध श्रद्धालुओं ने मनाया गया। बोधगया के तिब्बत मोनेस्ट्री में बौद्ध धर्म गुरुओं ने सर्वप्रथम दलाईलामा की लंबी उम्र की कामना को लेकर बौद्ध परंपरा के अनुसार मंत्रोच्चारण किया। इसके बाद केक काट कर एक-दूसरे को खिलाया। इस मौके पर विभिन्न देशों के बौद्ध धर्मगुरू एवं लामा शामिल हुए।

By संतोष सिंह 
Updated Date

गया। भगवान बुद्ध की पावन ज्ञान भूमि बोधगया में तिब्बतियों के शीर्ष धर्मगुरु परम पावन दलाईलामा का 86वां जन्मदिन बौद्ध श्रद्धालुओं ने मनाया गया। बोधगया के तिब्बत मोनेस्ट्री में बौद्ध धर्म गुरुओं ने सर्वप्रथम दलाईलामा की लंबी उम्र की कामना को लेकर बौद्ध परंपरा के अनुसार मंत्रोच्चारण किया। इसके बाद केक काट कर एक-दूसरे को खिलाया। इस मौके पर विभिन्न देशों के बौद्ध धर्मगुरू एवं लामा शामिल हुए।

पढ़ें :- Road accident in Barabanki: सवारियों से भरी बस को ट्रक ने मारी टक्कर, 18 लोगों की मौत

कार्यक्रम में शामिल तिब्बत मोनेस्ट्री के प्रभारी आंचु लामा ने कहा कि आज हमलोग अपने धर्मगुरु दलाईलामा का 86वां जन्मदिन मना रहे हैं। आज हमारे लिए बहुत ही खुशी का मौका है। कार्यक्रम में बोधगया के विभिन्न मोनेस्ट्री के बौद्ध धर्मगुरुओं और लामाओं को बुलाया गया है। हमलोग दलाईलामा की लंबी उम्र की कामना कर रहे हैं। खुद दलाईलामा ने यह घोषणा कर रखा है कि वे 113 वर्ष तक जिंदा रहेंगे। आज हमलोग भी प्रार्थना कर रहे हैं कि उनकी उम्र 113 वर्ष की हो। हालांकि उनका जन्म दिवस प्रतिवर्ष हम लोग भव्य तरीके से मनाते हैं। लेकिन कोरोना के कारण इस बार सादगी तारीके से मनाया जा रहा है। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मात्र 40-50 धर्मगुरुओं को ही कार्यक्रम में बुलाया गया है।

उन्होंने कहा कि आज के दिन हम पूरी दुनिया में विश्व शांति की कामना करते हैं और कोरोना महामारी का खात्मा जल्द से जल्द हो, इसके लिए भी हम लोगों ने प्रार्थना की है। दलाईलामा स्वस्थ रहें और उनका आशीर्वचन बना रहे ऐसा हमलोग कामना करते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा से टेलीफोन पर बात कर उन्हें जन्मदिन की दी बधाई 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा से टेलीफोन पर बात कर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है। श्री मोदी ने मंगलवार को ट्वीट कर खुद यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि परम पूज्यनीय दलाई लामा से टेलीफोन पर बात कर उन्हें 86 वें जन्मदिन की बधाई दी। हम उनकी दीर्घायु और स्वस्थ जीवन की कामना करते हैं। बता दें कि दलाई लामा पिछले छह दशकों से भारत में रह रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...