1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सर्वाइकल के दर्द से रहतें हैं परेशान, ये एक आसान एक्सरसाइज दूर करेगी समस्या

सर्वाइकल के दर्द से रहतें हैं परेशान, ये एक आसान एक्सरसाइज दूर करेगी समस्या

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: आजकल सर्वाइकल की समस्या आमतौर पर कई लोगों में पाई जा रही है। सर्वाइकल के दर्द से निजात पाने के लिए अक्सर लोग बाजार में मौजूद कई तरह की मशीनों का भी प्रयोग करते हैं। इसके बावजूद वो सर्वाइकल के इस दर्द से छुटकारा नहीं मिल पाता।

पढ़ें :- Aloo Cheela Recipe: आज ही बच्चों के लिए बनाए आलू का चीला, बहुत आसान है विधि

कई बार इस दर्द के लिए हैवी डोज़ भी लेना पड़ता है लेकिन इससे ये कुछ ही समस्या के लिए ठीक रहता है एक समय बाद ये फिर उभर कर सामने आता है। दरअसल आज हम आपको कुछ ऐसे आसान एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिसे आप घर बैठे आराम से कर सकते हैं। जो आपको सर्वाइकल के दर्द में जल्द छुटकारा भी दिलाएगा।

सर्वाइकल दूर करने की आसान एक्सरसाइज

सीधा बैठकर अपने सिर को धीरे- धीरे दाएं कंधे की ओर ले जाएं और थोड़ी देर रूकें। इसके बाद फिर बीच में लाए। ऐसा 3-4 बार करने के बाद यही क्रिया फिर से बायीं ओर भी दोहराएं। ऐसा करीब 10 से 15 मिनट तक करें।

सके बाद अब अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं और थोड़ी देर रूके, फिर अपने सिर को आगे की तरफ झुकाएं। इसके बाद अपने सिर को दाएं-बाएं कंधे की ओर भी झुका कर कुछ देर रूके। इससे आपको सर्वाइकल दर्द में काफी राहत मिलेगी।

पढ़ें :- Navratri Special Dish: व्रत में इस तरह बनाए चटपटी साबूदाना की टिक्की

अब अपने सिर को पिछे की तरफ से आगे की ओर जोर दें ,लेकिन इस दौरान आप अपने सिर को हिलने न दें। इसके अलावा यही क्रिया सिर को दाईं ओर से फिर बाईं ओर से दोहराएं। ध्यान रहे कि इन सभी क्रिया के दौरान अपनी सांस न रोके।

इसके बाद आप अपनी दोनों हथेलियों को कंधे पर रखकर दोनों कोहनियों को से गोला बनाते हुए गोल-गोल घुमाएं। इस दौरान दोनों कोहनियों को आपस में छुआने की कोशिश जरूर करें। इसके बाद फिर यही क्रिया विपरीत दिशा में दोहराए। फर्श पर बिना तकिये के सहारे लेट जाए. इसके बाद धीरे-धीरे अपनी दर्दन को ऊपर की तरफ जितना संभव हो सके उतना उठाएं।

इस दौरान आपके पीठ का हिस्सा फर्श से ही टच रहना चाहिए। फिर गहरी सांस लेते हुए धीरे-धीरे सांस छोड़े। ऐसा रोजाना करें। इसके अलावा सर्वाइकल से ग्रस्त लोगों को हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि वो पीठ के बल बिना तकिये के ही सोयें।

पढ़ें :- fitness tips after marriage: शादी के बाद आखिर क्यों लोग होते है मोटापे का शिकार
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...