पैरों से आती है दुर्गंध तो इन घरेलू उपायों से करें दूर

पैरों से आती है दुर्गंध तो इन घरेलू उपायों से करें दूर
पैरों से आती है दुर्गंध तो इन घरेलू उपायों से करें दूर

लखनऊ। गर्मियों के मौसम में पसीना आना आम बात है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हे ज्यादा पसीना आता है तो कुछ लोग को कम आता है। कई बार पसीने की वजह से शरीर से बदबू आने लगती है गर्मी के मौसम में खासकर पैरों से बदबू आने लगती है क्योंकि दिन भर दफ्तर में बंद जूते पहने रहने की वजह से पैरों में नमी के कारण जीवाणु पैदा होते हैं जिसकी वजह से पैरों से गंदी बदबू आने लगती है।कई बार लोगों को इस वजह से शर्मिंदा भी होना पड़ता है। आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे इस्तेमाल कर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

Remedies For Shoe Odour :

चायपत्ती वाला पानी
पानी में चायपत्ती डालकर थोड़ा उबाल लें। जब पानी हल्का गर्म हो तब उसमें पैरों को आधे घंटे के लिए डुबोएं। रोजाना घर आकर ऐसा करें। देखते ही देखते आपको पसीने की परेशानी से राहत मिल जाएगी।

नमक वाला पानी
नमक वाला पानी भी आपको पसीने की परेशानी से राहत दिलाने में मदद करता है। यह स्किन को ड्राई बनाता है और पसीना आने से रोकता है। एक टब में गर्म पानी में नमक मिलाकर भर लेें। रोजाना इसमें अपने पैरों को 20-30 मिनट के लिए डुबो कर रखें। पैरों को निकालकर उन्हें तौलिए से पोंछ ले।

सेब का सिरका
आप चाहे तो गुनगुने पानी में सेब का सिरका डाल कर पैरों को कुछ देर के लिए उसमें रख सकते हैं। इसके बाद पैरों को अच्छे से पोंछ कर जूते पहनें। इसे आप हफ्ते में 2 बार जरूर करें।

साबुन से धोएं
रोजाना शाम को दफ्तर से आने के बाद पैरों को जीवाणुरोधी साबुन और हल्के गर्म पानी से जरूर साफ करें। ऐसा करने से बदबू पैदा करने वाले जीवाणु नष्ट हो जाएंगे।

लखनऊ। गर्मियों के मौसम में पसीना आना आम बात है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हे ज्यादा पसीना आता है तो कुछ लोग को कम आता है। कई बार पसीने की वजह से शरीर से बदबू आने लगती है गर्मी के मौसम में खासकर पैरों से बदबू आने लगती है क्योंकि दिन भर दफ्तर में बंद जूते पहने रहने की वजह से पैरों में नमी के कारण जीवाणु पैदा होते हैं जिसकी वजह से पैरों से गंदी बदबू आने लगती है।कई बार लोगों को इस वजह से शर्मिंदा भी होना पड़ता है। आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे इस्तेमाल कर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। चायपत्ती वाला पानी पानी में चायपत्ती डालकर थोड़ा उबाल लें। जब पानी हल्का गर्म हो तब उसमें पैरों को आधे घंटे के लिए डुबोएं। रोजाना घर आकर ऐसा करें। देखते ही देखते आपको पसीने की परेशानी से राहत मिल जाएगी। नमक वाला पानी नमक वाला पानी भी आपको पसीने की परेशानी से राहत दिलाने में मदद करता है। यह स्किन को ड्राई बनाता है और पसीना आने से रोकता है। एक टब में गर्म पानी में नमक मिलाकर भर लेें। रोजाना इसमें अपने पैरों को 20-30 मिनट के लिए डुबो कर रखें। पैरों को निकालकर उन्हें तौलिए से पोंछ ले। सेब का सिरका आप चाहे तो गुनगुने पानी में सेब का सिरका डाल कर पैरों को कुछ देर के लिए उसमें रख सकते हैं। इसके बाद पैरों को अच्छे से पोंछ कर जूते पहनें। इसे आप हफ्ते में 2 बार जरूर करें। साबुन से धोएं रोजाना शाम को दफ्तर से आने के बाद पैरों को जीवाणुरोधी साबुन और हल्के गर्म पानी से जरूर साफ करें। ऐसा करने से बदबू पैदा करने वाले जीवाणु नष्ट हो जाएंगे।