1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. कुछ इस तरह से हटाए बालों से डैंड्रफ, देखें प्रोसेस

कुछ इस तरह से हटाए बालों से डैंड्रफ, देखें प्रोसेस

बालों में डैंड्रफ की एक ऐसी समस्या बेहद ही आम बात है। इससे  हर व्यक्ति परेशान रहता है। इसके कारण हमें कई प्रकार के बिमारियों से झेलना पड़ता है। यह चेहरे और पीठ के मुंहासों जैसी स्किन की परेशानी का कारण भी बन सकता है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

बालों में डैंड्रफ की एक ऐसी समस्या बेहद ही आम बात है। इससे  हर व्यक्ति परेशान रहता है। इसके कारण हमें कई प्रकार के बिमारियों से झेलना पड़ता है। यह चेहरे और पीठ के मुंहासों जैसी स्किन की परेशानी का कारण भी बन सकता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के इन घरेलू तरीकों को फॉले कर सकते हैं।

पढ़ें :- स्वस्थ बाल पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

एलोवेरा जेल का उपयोग

एलोवेरा को हम चेहरे से लेकर बालों तक में यूज करते हैं। यह हमारे बालों एंव स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। डैंड्रफ के कारण बालो में काफी खुजली हो जाती है। इसको शांत करने के लिए ताजा एलोवेरा जेल निकालें और अपने बालों को धोने से एक घंटे पहले इसे अपने स्कैल्प में मालिश करें।

एसेंशियल ऑयल से करें मालिश

एसेंशियल ऑयल बालों के लिए काफी गुढ़कारी माना जाता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए शैम्पू में टी ट्री ऑयल की दो से तीन बूंदें मिलाएं और फिर एक झाग बनाएं। यह ऑयल डैंड्रफ के लिए बेहद ही गुढ़कारी होता है।

पढ़ें :- अगर आप डार्क सर्कल से परेशान हैं तो इस तरह से हटाएं

हेयर एक्सफोलिएटर 

अपने शैम्पू में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं हेयर एक्सफोलिएटिंग स्क्रब के लिए, अच्छे से मिक्स करें और फिर इसका इस्तेमाल अपने स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने के लिए करें। यह हफ्ते में 2 बार करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...