1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Renault की इलेक्ट्रिक SUV जल्द होगी लॉन्च, फुल चार्जिंग में 450 किलोमीटर दौड़ेगी

Renault की इलेक्ट्रिक SUV जल्द होगी लॉन्च, फुल चार्जिंग में 450 किलोमीटर दौड़ेगी

भारत में हुंडई, एमजी, टाटा मोटर्स जैसी कंपनियां पहले ही अपनी इलेक्ट्रिक कारें मार्केट में लॉन्च कर चुकी हैं लेकिन अब EV रेस में शामिल होने के लिए Renault भी तैयार नजर आ रहा है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Renaults Electric Suv To Be Launched Soon Will Run 450 Km In Full Charging

कंपनी जल्द ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Megane-e SUV को लॉन्च कर सकती है। हाल ही में कंपनी अपनी इस अपकमिंग कार की झलक भी दिखा चुकी है जिसके बाद ये अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत में इसे जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है।

पढ़ें :- 30 मई तक बंद रहेंगे दक्षिण भारत के रेनॉल्ट-निसान प्लांट: रिपोर्ट

आपको बता दें कि कंपनी ने इस कार के प्रोडक्शन मॉडल की झलक दिखाई है जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि ये कार जल्द ही मार्केट में दस्तक दे सकती है। हालांकि इस कार को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट नहीं किया गया है। SUV Megane-e एक फुली इलेक्ट्रिक कार है। इस इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन हाल ही में लांच की गई सब कॉम्पैक्ट एसयूवी Renault Kiger जैसा ही रख सकती है।

कंपनी की तरफ से जारी पहली टीजर इमेज में इस कार का नाम और किसकी टेल लाइट को दिखाया गया है। अगर कार के पिछले हिस्से में दी गई बैजिंग की बात करें तो इसमें E को गोल्डन अक्षरों में लिखा गया है। खास बात यह है कि इसमें Renault का नया लोगो भी दिखाई देगा जो बीच में लगाया गया है। साथ ही साथ इसमें एलइडी लाइट स्ट्रिप्स भी दी गई हैं जो पूरी चौड़ाई में जलेंगी।

अगर इस कार के इंटीरियर में दिए जाने वाले फीचर्स की बात करें तो इसमें L-आकार की स्क्रीन्स, screens लगाई गई है जो डिजिटल इंस्ट्रूमेंट और सेंटर कंसोल के बीच की दूरी को भरती है। Megane-e कंपनी की पहली कार होगी जिसमें नया इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा जो गूगल सर्विसेज पर बेस्ड है।

Megane-e मैं जो इलेक्ट्रिक मोटर ऑफर की जाएगी वह 217 hp की मैक्सिमम पावर और 300 Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम होगी। कंपनी की तरफ से दावा किया गया है कि यह कार 0 से 100 kmph की रफ्तार 8 सेकेंड से भी कम समय में पकड़ सकती है। इस कार में 60 kWh क्षमता की बैटरी लगाई जाएगी जिसकी मदद से यह सिंगल चार्ज में 450 की दमदार रेंज देने में सक्षम होगी।

पढ़ें :- Renault की कार खरीदने पर पाएं 75 हजार रुपये तक की बचत, जानें क्या है ऑफर?

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X