1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. बार-बार थकान का हो रहे शिकार, हो सकती है ये बड़ी समस्या…

बार-बार थकान का हो रहे शिकार, हो सकती है ये बड़ी समस्या…

Repeated Fatigue Victims This Can Be A Big Problem

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: आज भाग दौड़ भरी लाइफ मे अक्सर देखा जाता है लोग खुद का ख्याल नहीं रख पाते जिसकी वजह से कई बार लोग बार- बार थकान का शिकार होने लागतें हैं। आपकी बॉडी में पोषक तत्वों का कमी की तरफ संकेत करते हैं। वही यदि आप प्रातः को सो कर उठते है तब भी आपको आलस, थकान शरीर में दर्द की शिकायत रहती है तो आपकी बॉडी को पोषण की आवश्यकता है।

पढ़ें :- घर की इस दिशा मे तुलसी लगाने से बचे, हो सकते हैं नेगेटिव एनर्जी का शिकार...

आपको ये सब समस्यां अधिक हो रही हैं तो किसी चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। इसके अतिरिक्त आपके पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाना चाहिए। वही कार्य में मन न लगना या फिर हर वक़्त थकान महसूस होने की एक वजह आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी हो सकती है।

बॉडी इस वजह से बार बार होती है थकान का शिकार 

बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए आयरन युक्त आहार करना चाहिए। आपको पालक तथा अन्य हरी सब्जियों को अपने आहार में सम्मिलित करना चाहिए। साथ ही विटामिन डी हमारी बॉडी को एनर्जी देने का काम करता है।

विटामिन डी की कमी से जोड़ो में अकड़न आदि की शिकायत रहती है। इसलिए आपको थकान जैसी फील होने लगती है। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है प्रतिदिन प्रातः कुछ समय तक सूर्य कि किरणों में बैठना। इसके साथ-साथ आपको विटामिन डी से भरपूर चीजों को भी अपनी डाइट में सम्मिलित करना चाहिए।

पढ़ें :- आप भी करतें हैं ज्यादा नमक का सेवन तो हो जाये सावधान, हो सकती है बड़ी समस्या...

बॉडी में विटामिन बी की कमी होने से इंसान को हर वक़्त सुस्ती सी महसूस होने लगती है। विटामिन बी की कमी से प्रातः को भी बॉडी में थकान महसूस होती रहती है। विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में फलों को सम्मिलित करें। इसी के साथ इन चीजों को नजरअंदाज बिलकुल नहीं करना चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...