1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Repo Rate : रेपो रेट बढ़ते ही बैंक लोन हुआ महंगा, इन बैंकों ने लिया बड़ा फैसला

Repo Rate : रेपो रेट बढ़ते ही बैंक लोन हुआ महंगा, इन बैंकों ने लिया बड़ा फैसला

Repo Rate :  भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI)  के शुक्रवार को रेपो रेट बढ़ाने के अगले ही दिन बाजार पर इसका असर दिखने लगा है। बता दें कि आरबीआई (RBI)  ने शुक्रवार को रेपो रेट 4.9 अंकों से बढ़ाकर 5.4 अंक कर दिया था। उसके अगले ही दिन देश के निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने लोन पर ब्याज देरों को बढ़ाने का फैसला ले लिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Repo Rate :  भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI)  के शुक्रवार को रेपो रेट बढ़ाने के अगले ही दिन बाजार पर इसका असर दिखने लगा है। बता दें कि आरबीआई (RBI)  ने शुक्रवार को रेपो रेट 4.9 अंकों से बढ़ाकर 5.4 अंक कर दिया था। उसके अगले ही दिन देश के निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने लोन पर ब्याज देरों को बढ़ाने का फैसला ले लिया है। आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के अलावे पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)  ने भी कर्ज की दर बढाने की घोषणा की है।

पढ़ें :- Punjab National Bank : PNB खाता धारक ओटीपी करें एंटर और खाते में आ जाएंगे पैसे, जानें क्या है स्कीम?

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि बैंक ने अपना एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (IEBLR) में इजाफा करते हुए इसे रेपो रेट के अनुरुप कर दिया है। बैंक ने कहा कि आईबीएलआर को बढ़ाकर 9.10% कर दिया गया है। नई दर पांच अगस्त से लागू है।

वहीं सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने भी रेपो रेट बढ़ने के बाद ब्याज दरों में बढ़ोतरी का एलान कर दिया है। बता दें की इबीएलआर रेट (EBLR Rate) वह दर है जिससे कम दर पर बैंक किसी भी तरह का लोन नहीं देते हैं।

पंबाज नेशनल बैंक (Punjab National Bank)  ने एक्सटर्नल बेंचमार्क, रेपो लिंक लेंडिंग रेट को बढ़ाकर 7.9% कर दिया है। पीएनबी (PNB) ने अपनी नियामक फाइलिंग के दौरान जानकारी दी है कि उसने अपने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट को .50% बढ़ाकर इसे 7.90% प्रतिशत कर दिया है। पीएनबी ने नई दरों को आठ अगस्त से लागू करने की जानकारी दी है।

रेपो रेट बढ़ाने के पीछे आरबीआई का तर्क

पढ़ें :- RBI Monetary Policy : रिजर्व बैंक ने ब्‍याज दरों में नहीं किया बदलाव, रेपो रेट 11वीं बार 4% पर स्थिर

माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल के दिनों में लगातार बढ़ रही महंगाई से निपटने के लिए रेट में इजाफा करने का फैसला लिया है। देश में खुदरा महंगाई दर 7% से ऊपर बनी हुई है जो आरबीआई (RBI) के अनुमानित स्तर 6% से ज्यादा है। पिछले महीनों के दौरान खुदरा महंगाई दर आरबीआई (RBI) के अनुमानि स्तर से ऊपर है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...