1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Repo rate hiked: अब बढ़ेगा EMI का बोझ, RBI ने रेपो रेट में किया इजाफा

Repo rate hiked: अब बढ़ेगा EMI का बोझ, RBI ने रेपो रेट में किया इजाफा

महंगाई की मार झेल रही जनता को बड़ा झटका लगा है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ब्याज दरों या रेपो दरों में 50 बेसिस प्वाइंट या 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी का फैसला लिया है। आरबीआई के इस फैसले से अब रेपो रेट पर 4.40 से बढ़कर 4.90 हो जाएगा। इससे लोन की ईएमआई का बोझ बढ़ जाएगा।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Repo rate hiked: महंगाई की मार झेल रही जनता को बड़ा झटका लगा है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ब्याज दरों या रेपो दरों में 50 बेसिस प्वाइंट या 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी का फैसला लिया है। आरबीआई के इस फैसले से अब रेपो रेट पर 4.40 से बढ़कर 4.90 हो जाएगा। इससे लोन की ईएमआई का बोझ बढ़ जाएगा।

पढ़ें :- जुलाई में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

आरबीआई के इस फैसले से जनता की जेब पर इसका सीधा असर पड़ेगा। गौरतलब है कि इससे पहले देश में लगातार बढ़ती महंगाई को काबू में करने के लिए मई महीने में आरबीआई ने बिना पूर्व सूचना के एमपीसी की बैठक का आयोजन किया था और इसमें रेपो रेट में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी करने का एलान किया था।

इसके बाद ये दरें 2020 से एतिहासिक निचले स्तर यानी चार फीसदी पर रहने के बाद अचानक से 4.40 फीसदी हो गईं। इस इजाफे के बाद आरबीआई गवर्नर ने भी पहले ही संकेत दे दिए थे कि रेपो दरों में जून में होने वाली बैठक में और बढ़ोतरी की जा सकती है। इस तरह देखें तो एक महीने से थोड़े ज्यादा समय या 35 दिनों में रेपो दर में 0.90 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...