1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Republic Day 2022 : ये फिल्में भर देंगी देशभक्ति का जोश और जुनून, गणतंत्र दिवस के खास मौके पर जरूर देखिए

Republic Day 2022 : ये फिल्में भर देंगी देशभक्ति का जोश और जुनून, गणतंत्र दिवस के खास मौके पर जरूर देखिए

फिल्में समाज का आईना है। फिल्मों के माध्यम से संदेश दिया जाता है। राष्ट्र के प्रति प्रेम की भावना को प्रदर्शित करने में भारतीय फिल्मों ने बहुत बड़ा योगदान दिया है। सीमा पर देश की सुरक्षा कर रहे देश के वीर सैनिकों की वीरता की कहानियों को फिल्मों के माध्यम से जनता तक पहुंचाने का काम ये फिल्में करती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Republic Day 2022 : फिल्में समाज का आईना है। फिल्मों के माध्यम से संदेश दिया जाता है। राष्ट्र के प्रति प्रेम की भावना को प्रदर्शित करने में भारतीय फिल्मों ने बहुत बड़ा योगदान दिया है। सीमा पर देश की सुरक्षा कर रहे देश के वीर सैनिकों की वीरता की कहानियों को फिल्मों के माध्यम से जनता तक पहुंचाने का काम ये फिल्में करती है। देश की सीमा पर डटे वीर जवानों को युद्ध के दौर किन मुश्किलों का सामना करना पड़ता है उसे फिल्मों के माध्यम से जाना जा सकता है। पूरा देश 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस 2022 (Republic Day 2022) मनाता है।इस वर्ष देश बुधवार, 26 जनवरी, 2022 को अपना 73वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। इस खास मौके पर देशभक्ति पर बनी फिल्मों को काफी पसंद किया जाता हैं। आईये जानते है देशभक्ति की भावना को जगाने वाली कुछ फिल्मों के बारे जिन्हें आप सब लोगों को जरूर देखा जा सकता है।

पढ़ें :- Republic Day : योगी बोले-संविधान की मूल भावना का सभी करें सम्मान , तो भारत को महाशक्ति बनने से कोई नहीं रोक सकता

1. राजी
आलिया भट्ट और विक्की कौशल की फिल्म ‘राजी’ ने बॉक्स ऑफिस शानदार कमाई की थी। इस ‘फिल्म’ को मेघना गुलजार ने डायरेक्ट किया था।इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे आलिया को जासूस बनाकर पाकिस्तान भेजा जाता है।

2. उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक
विक्की कौशल की फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ फिल्म पाकिस्तान में बैन है. इस फिल्म में 2016 में उरी आतंकवादी हमले का जवाब देते हुए भारत ने जो सर्जिकल स्ट्राइक की थी उसे दिखाया गया है,  इस फिल्म में भारतीय आर्मी अफसर की बहादुरी दिखाई गई है।

3. बॉर्डर
1997 में बनी फिल्म ‘बॉर्डर’ में राजस्थान की सीमा पर 1971 की भारत-पाक युद्ध को फिल्माया गया है। सच्ची घटना पर आधारित इस फिल्म को जेपी दत्ता ने डायरेक्ट किया है। फिल्म में दिखाया गया है कि 120 भारतीय जवानों ने पूरी रात पाकिस्तानी टैंकों की रेजिमेंट को रोक कर रखा।

4. रंग दे बसंती
राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित इस फिल्म में आमिर खान, सिद्धार्थ, कुणाल कपूर, शरमन जोशी, अतुल कुलकर्णी और आर माधवन मुख्य भूमिका में हैंं। फिल्म पांच लड़कों के बारे में है जो अपनी ही सरकार के भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ते हैं।

पढ़ें :- Republic Day 2022: पीएम मोदी ने National War Memorial पर दी शहीदों को श्रद्धांजलि

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...